logo-image

UPPSC Recruitment 2023: यूपीपीएससी में 395 पदों पर हो रही भर्ती, ये है शैक्षणिक योग्यता

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC)विभिन्न पदों पर भर्ती कर रहा है. जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु हो चुकी है. अगर आप भी सरकारी नौकरी की तैयारी में जुटे हैं तो यूपीपीएससी के नोटिफिकेशन को फटाफट देख लें

Updated on: 15 Jun 2023, 10:26 AM

New Delhi:

UPPSC Recruitment 2023: यूपी में नौकरी की चाह रखने वाला युवाओं के लिए खुशखबरी  है. क्योंकि, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC)विभिन्न पदों पर भर्ती कर रहा है. जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु हो चुकी है. अगर आप भी सरकारी नौकरी की तैयारी में जुटे हैं तो यूपीपीएससी के नोटिफिकेशन को फटाफट देख लें और अपना आवेदन जल्द से जल्द भर दें. आवेदन प्रक्रिया 14 जुलाई 2023 तक चलेगी. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 395 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. भर्ती संबंधी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

पदों का नाम

इस भर्ती के माध्यम से उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग वैज्ञानिक अधिकारी (जीव विज्ञान अनुभाग/डोमेन), वैज्ञानिक अधिकारी (कंप्यूटर फोरेंसिक अनुभाग/डोमेन), वैज्ञानिक अधिकारी (भौतिकी अनुभाग / डोमेन), वैज्ञानिक अधिकारी (रसायन अनुभाग/डोमेन), वैज्ञानिक अधिकारी (व्यवहार विज्ञान अनुभाग/डोमेन), खदान अधिकारी, डेंटल सर्जन, व्याख्याता शल्य तंत्र, व्याख्यान रचना का शरीर, व्याख्याता रोग निदान, व्याख्याता अगद तंत्र एवं विधि आयुर्वेद, व्याख्याता रस शास्त्र एवम् भैषज्य कल्पना जैसे तमाम पदों के लिए उम्मीदवारों का चनय करेगा.

शैक्षणिक योग्यता-

सभी पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग है. जिसमें वैज्ञानिक अधिकारी (जीव विज्ञान अनुभाग/डोमेन) के पदों के लिए उम्मीदवार का जूलॉजी/बॉटनी या फॉरेंसिक साइंस में एमएससी या एमटेक होना अनिवार्य है.

वैज्ञानिक अधिकारी (कंप्यूटर फोरेंसिक अनुभाग/डोमेन) के पदों के लिए उम्मीदवार का कंप्यूटर साइंस/आईटी/इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में एमएससी या बीटेक होना आवश्यक है. या उम्मीदवार ने एमसीए किया हो.

वैज्ञानिक अधिकारी (भौतिकी अनुभाग / डोमेन) के पदों के लिए उम्मीदवार का भौतिकी/फोरेंसिक विज्ञान/गणित विषय में एमएससी/एम.टेक होना अनिवार्य है. 

उम्र  सीमा-
इन पदों के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 45 वर्ष होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के हिसाब से अधिकतम आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी. 

आवेदन शुल्क

सामान्य,  ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 105/-रुयपे आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 65/- रुपये और दिव्यांगजनों को 25/- रुपये आवेदन शुल्क अदा करना होगा.

कैसे करें आवेदन-

आवेदन करने के लिए सबसे पहले उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://uppsc.up.nic.in/Home पर जाएं. जहां आपको बाईं ओर नोटिफिकेशन्स और ए़डवर्टाइजमेंट का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें. जहां अप्लाई के ऑप्शन पर क्लिक कर अपनी पूरी डिटेल्स भरे और फीस भरने के बाद आवेदन को सब्मिट कर दें.