News Nation Logo

UP Home Guard Recruitment 2021: यूपी होमगार्ड भर्ती के आवेदन जल्द आएंगे सामने, जानिए क्या होगी सैलरी?

उत्तर प्रदेश में जल्द होमगार्ड की भर्ती (UP Home Guard Recruitment 2021) के लिए आवेदन मांगे जा सकते हैं. इस भर्ती को लेकर अभी तक कोई अधिकारिक सूचना प्राप्त नहीं हुई है. मगर ऐसा माना जा रहा है कि जल्द इस संबंध में अधिसूचना जारी हो सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 05 Oct 2021, 10:49:10 AM
up home guard

UP Home Guard Recruitment (Photo Credit: agency)

highlights

  • राज्य में होमगार्ड विभाग में इस समय कुल 1,18,348 स्वीकृत पद हैं
  • राज्य में 30 हजार पदों पर बहाली होनी है
  • राज्य सरकार होमगार्ड भर्ती में महिलाओं को विशेष प्राथमिकता दे सकती है

 

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में जल्द होमगार्ड की भर्ती (UP Home Guard Recruitment 2021) के लिए आवेदन मांगे जा सकते हैं. इस भर्ती को लेकर अभी तक कोई अधिकारिक सूचना प्राप्त नहीं हुई है. मगर ऐसा माना जा रहा है कि जल्द इस संबंध में अधिसूचना जारी हो सकती है. गौरतलब है कि राज्य में 30 हजार पदों पर बहाली होनी है। राज्य में होमगार्ड विभाग में इस समय कुल 1,18,348 स्वीकृत पद हैं. इस समय करीब 86,000 होमगार्ड जवान ही कार्यरत हैं. ऐसे में खाली पड़े तीस हजार पदों पर जल्द भर्तियां हो सकती हैं। इसके अलावा हर साल करीब तीन से चार हजार पदों की वृद्धि हो रही है. इन पदों को जल्दी भरा जाएगा.  

कब तक जारी हो सकता है नोटिफिकेशन

इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करने के संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक सूचना नहीं आई है. हालांकि, कई मीडिया रिपोर्ट में ऐसा माना जा रहा है कि इस माह नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है. इसलिए उम्मीदवारों को इस संबंध में सूचनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए. 

ये भी पढ़ें: उत्तराखंड विधानसभा में नौकरी का अवसर..कई पदों पर निकली वैकेंसी

महिलाओं को मिल सकती है वरीयता

राज्य में होने वाली होमगार्ड विभाग की इस भर्ती में महिलाओं को विशेष वरीयता मिल सकती है. राज्य सरकार द्वारा इस वक्त महिला सशक्तिकरण को लेकर कई योजनाओं को चलाया जा रहा है और इसी क्रम में यह उम्मीद जताई गई है कि राज्य सरकार होमगार्ड भर्ती में महिलाओं को विशेष प्राथमिकता दे सकती है. 

कितनी है एक होमगार्ड जवान की सैलरी

राज्य में एक होमगार्ड जवान को इस समय 500 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से सैलरी दी जाती है. होमगार्ड जवानों को पहले 375 रुपये प्रतिदिन की सैलरी मिलती थी, मगर अब इसे 125 रुपये बढ़ाकर 500 रुपये प्रतिदिन कर दिया गया है. होमगार्ड जवानों को उतने ही दिन की सैलरी मिलती है, जितने दिन वे ड्यूटी करते हैं.   

कैसे होता है चयन

यूपी होमगार्ड के चयन के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होती है. उम्मीदवारों को चयन के​ लिए विभिन्न चरणों से गुजरना पड़ता है. शरीरिक दक्षता परीक्षण,भौतिक मापन,वेटेज अंक​, साक्षात्कार, अंतिम मेरिट सूची और चिकित्सा परीक्षण विभिन्न चरणों में शामिल हैं. इस आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाता है. इसके मानदंड  तय किए गए हैं. 

First Published : 05 Oct 2021, 10:23:39 AM

For all the Latest Sarkari Naukri News, Other Jobs News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.