logo-image

सीएमआईई का दावा: मई माह में बेरोजगारी दर में आई कमी, दस लाख को मिला रोजगार

देश में बेरोजगारी दर में कमी आई है. मई में यह कम होकर 7.12 फीसदी तक पहुंच चुकी ​है. अप्रैल में यह 7.82 फीसदी थी. मई में 10 लाख लोगों को रोजगार मिलने से बेरोजगारी दर में गिरावट देखने को मिली है.

Updated on: 11 Jun 2022, 11:17 PM

नई दिल्ली:

देश में बेरोजगारी दर में कमी आई है. मई में यह कम होकर 7.12 फीसदी तक पहुंच चुकी ​है. अप्रैल में यह 7.82 फीसदी थी. मई में 10 लाख लोगों को रोजगार मिलने से बेरोजगारी दर में गिरावट देखने को मिली है. देश में कुल रोजगार संख्या बढ़कर 40.4 करोड़ तक पहुंच चुकी है. सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकनॉमी (सीएमआईई) की एक रिपोर्ट के अनुसार, लगातार दूसरे माह में रोजगार में बढ़ोतरी हुई है. अप्रैल में रोजगार मिलने की दर 37.05 प्रतिशत थी. वहीं मई में बढ़कर 37.07 फीसदी तक पहुंच चुकी है. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, खरीफ सीजन शुरू होने से कृषि क्षेत्र में कामगारों की मांग बढ़ गई है. इससे बेरोजगारी में कमी आएगी. बीते दो माह से कृषि क्षेत्र के कामगारों का उद्योग और सेवा  क्षेत्र में स्थानांतरण हो रहा है. इस कारण मई में कृषि में रोजगार 96 लाख घट गया. अप्रैल में 52 लाख व मई में 96 लाख घट गया.

उद्योग में 1.56 करोड़ लोगों को काम मिला 

उद्योग क्षेत्र में बीते दो माह के अंदर 1.56 करोड़ लोगों को नौकरियां मिली हैं, वहीं सेवा क्षेत्र में 72 लाख लोगों को काम मिला. सीएमआईई के अनुसार, उद्योग और सेवा क्षेत्र कृषि के मुकाबले अधिक उत्पादकता को लेकर ज्यादा श्रम का उपयोग करते हैं. ऐसे में हालिया बदलाव तेजी से हुआ है. कृषि क्षेत्र में गिरावट आई है.

विनिर्माण क्षेत्र में 54 लाख रोजगार

विनिर्माण क्षेत्र में अप्रैल और मई में कुल 54 लाख नौकरियां सामने आईं. इससे क्षेत्र में रोजगार की की कुल सख्या बढ़कर 3.4 करोड़ तक पहुंच चुकी है. यह कोविड—19 के बाद से सबसे अधिक है. मगर अक्तूबर-दिसंबर 2019 के 4 करोड़ की अपेक्षा में करीब 60 लाख कम है.