logo-image

स्वतंत्रता दिवस को लेकर मेट्रो स्टेशनों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

संवेदनशील मेट्रो स्टेशनों में एंट्री प्वाइंट पर डीएफएमडी लगाए गए हैं. जिसके बाद वहां पर एंट्री करने वाले यात्रियों की भी स्कैनर मशीनों से चेकिंग की जा रही है

Updated on: 12 Aug 2019, 07:50 PM

highlights

  • स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम
  • संवेदनशील मेट्रो स्टेशनों पर सिक्योरिटी अलर्ट
  • लाल किले के आस पास लगे हैं फेस रिकगनाइजेशन कैमरे

नई दिल्ली:

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद किसी तरह की आतंकी गतिविधि की आशंका से राजधानी में 15 अगस्त की सुरक्षा के मद्देनजर मेट्रो स्टेशनों पर भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम नजर आ रहे हैं. जहां न सिर्फ सीआईएसएफ के जवान, बल्कि मेट्रो स्टेशनों के बाहर दिल्ली मेट्रो पुलिस के जवान भी तैनात हैं, खासकर संवेदनशील मेट्रो स्टेशनों पर. स्वतंत्रता दिवस को लेकर मेट्रो में प्रवेश करने वाले यात्रियों को अलग-अलग प्वाइंट्स पर चेक किया जा रहा है. संवेदनशील मेट्रो स्टेशनों में एंट्री प्वाइंट पर डीएफएमडी लगाए गए हैं. जिसके बाद वहां पर एंट्री करने वाले यात्रियों की भी स्कैनर मशीनों से चेकिंग की जा रही है, उसके बाद उन्हें मेटल डिटेक्टर से भी चेक किए जाने के बाद ही स्टेशन के अंदर एंट्री दी जा रही है.

डीसीपी मेट्रो विक्रम पोरवाल ने न्यूज नेशन से बातचीत करते हुए 15 अगस्त और रक्षाबंधन की शुभकामनाएं देने के साथ सुरक्षा इंतजाम के बारे में डिटेल में जानकारी दी. उन्होंने लोगों को सलाह दी कि सुरक्षाकर्मियों के साथ सहयोग करें. 15 अगस्त के आसपास यात्रियों को कड़ी सुरक्षा जांच से गुजरना होगा। कंट्रोल रूम में डीएमआरसी सीआईएसएफ और दिल्ली पुलिस के ज्वाइंट टीम मिलकर निगरानी कर रही है। पुरानी दिल्ली के मेट्रो स्टेशन लाल किला जामा मस्जिद चांदनी चौक आईटीओ कश्मीरी गेट दिल्ली गेट पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं.

यह भी पढ़ें-भारत-पाक के बीच तनाव! बकरीद पर अटारी-वाघा सीमा पर मिठाइयों का नहीं हुआ आदान-प्रदान

वहीं लाल किले पर 15 अगस्त की सुरक्षा के मद्देनजर पहली बार फेस रिकॉग्नाइजेशन कैमरे लगाए गए हैं. इन कैमरों की खासियत है कि इसमें हजारों तमाम ऐसे लोगों का डाटा और फोटोग्राफ अपलोड हैं, जिनसे सुरक्षा में सेंध लग सकती है. ऐसे में किसी भी संदिग्ध को लाल किले के आसपास देखते ही यह कैमरे अपने कंट्रोल रूम को अलर्ट भेज देगा. वहां तैनात सुरक्षा कर्मी उन चेहरों को कंट्रोल रूम में देखते ही नजदीकी सुरक्षा कर्मियों का अलर्ट करेंगे. डीसीपी नूपुर प्रसाद ने न्यूज़ नेशन से बात-चीत में बताया कि कहा कि लाल किले फेस रिकॉग्नाइजेशन कैमरों का पहली बार इस्तेमाल किया जा रहा है, अपने डाटा में मौजूद किसी भी संदिग्ध को देखते ही कंट्रोल रूम को अलर्ट कर देंगे। यह सिक्योरिटी में बेहद मददगार साबित होंगे। आतंकी हमले की आशंका को देखते हुए भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

यह भी पढ़ें-लाल किले पर लगाए गए ऐसे कैमरे, संदिग्ध आतंकियों को देखते ही बजा देंगे अलार्म, जानिए और खूबियां