News Nation Logo
Banner

TET 2022: टीचर बनना है तो इस टिप्स से करें तैयारी, पक्का हो जाएगा क्लियर!

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 05 Nov 2022, 09:48:17 PM
TET

TET 2022 (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

TET 2022 : अगर आप टीचर या शिक्षक बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना पड़ेगा. ये एंट्रेंस एग्जाम हर राज्यों में कराया जाता है. अगर आप उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां पर टीचर बनने के लिए यूपी टीईटी (UPTET) की परीक्षा होती है. अब बड़ा सवाल उठता है कि अभ्यर्थी यूपीटीईटी की परीक्षा करने के लिए कैसी तैयारी करें? साथ ही ऐसी कई टिप्स हैं, जिसकी मदद से युवा बड़ी आसानी से यूपीटीईटी का एग्जाम क्लियर कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : IPL 2023: लखनऊ चाह कर भी इन खिलाड़ियों को नहीं कर पाएगी रिलीज! जानिए वजह

टीईटी की तैयारी करने के लिए सबसे पहले आपको सिलेबस के बारे में समझना होगा. अभ्यर्थी सिलेबस के अनुसार सभी टॉपिक को अच्छे से पढ़ें और फिर अपनी पढ़ाई शुरू कर दें. साथ ही पिछले वर्ष के क्वेश्चन पेपर भी देखें कि एग्जाम में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं. इससे न सिर्फ आपके एग्जाम की तैयारी पक्की होगी, बल्कि एग्जाम की दृष्टि से हर टॉपिक का महत्व भी पता चलेगा.

आपको बता दें कि यूपी टीईटी परीक्षा का सिलेबस बहुत बड़ा है, इसलिए बिना किसी लक्ष्य के इस सिलेबस को पूरा करना संभव नहीं है. ऐसे में हर एक टॉपिक को पढ़ने के लिए लक्ष्य बनाना होगा, ताकि एग्जाम से पहले आपकी तैयारी अच्छी हो सके. इससे पहले आपको ये भी जानना जरूरी है कि अभ्यर्थियों को स्टडी मटेरियम बहुत ही ध्यान से चुनना चाहिए. साथ ही एग्जाम से पहले मॉडल भी जरूर लगाएं, ताकि प्रश्नों को हल करने में आपकी स्पीड बनी रहे. 

यह भी पढ़ें : EWS Reservation: Supreme Court सोमवार को सुनाएगा सबसे बड़ा फैसला

सबसे जरूरी बात ये है कि किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए नोट्स बनाना चाहिए. यूपी टीईटी में भी नोट्स का तरीका काफी कारगर साबित हो सकता है, क्योंकि नोट्स बनाने से हर एक चीज अच्छे से याद रहती है और एग्जाम से पहले उस नोट्स से रिवीजन करने में आसानी होती है. साथ ही नोट्स को दिन में एक बार जरूर पढ़ लेना चाहिए. 

First Published : 05 Nov 2022, 09:45:26 PM

For all the Latest Sarkari Naukri News, Other Jobs News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.