logo-image

बिहार: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में चार हजार से अधिक भर्तियां, ऑनलाइन करें अप्लाई  

Bihar CHO Recruitment 2022: राज्य के स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (CHO) के पदों पर आवेदन मांगे गए है. भर्ती अनुबंध के आधार पर है। इसके लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. 

Updated on: 28 Feb 2022, 09:27 AM

highlights

  • यह भर्ती अभियान कुल 4,050 पदों को भरने के लिए चलाया जाना है.
  •  25 हजार रुपये प्रति माह मानदेय के अलावा कार्य प्रदर्शन के अनुरूप प्रोत्साहन राशि दी जाएगी

नई दिल्ली:

Bihar CHO Recruitment 2022: बिहार में सरकारी नौकरियों का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. नेशनल हेल्थ मिशन के तहत प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग में हजारों नौकरियां निकली हैं. यह भर्ती स्टाफ हेल्थ सोसाइटी, बिहार की ओर से विज्ञापन नंबर 02/2022 के आधार पर राज्य के स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (CHO) के पदों पर भर्तियां होंगी. यह भर्तियां अनुबंध के आधार पर होगी. इसके लिए योग्य उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार तीन मार्च शाम छह बजे तक एसएचएसबी की आधिकारिक वेबसाइट statehealthsocietybihar.org पर  आवेदन कर सकेंगे. यह भर्ती अभियान बिहार स्टाफ हेल्थ सोसाइटी की ओर से कुल 4,050 पदों को भरने के लिए चलाया जाना है. सीएचओ को 25 हजार रुपये प्रति माह मानदेय के अलावा कार्य प्रदर्शन के अनुरूप प्रोत्साहन के लिए रुपये 15 हजार रुपये प्रति माह का पारिश्रमिक भी प्रदान किया जाएगा. 
 
बिहार एसएचएस भर्ती के पात्रता मापदंड

आवेदन के लिए आयु सीमा के तहत अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु एक जनवरी, 2022 तक 42 वर्ष तय की गई है. वहीं, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट का प्रावधान होगा. हालांकि, आवेदक  की शैक्षणिक योग्यता में बीएससी (नर्सिंग)/ पीबी बीएससी (नर्सिंग) आदि के साथ सामुदायिक स्वास्थ्य (सीसीएच) में सर्टिफिकेट कोर्स किया होना जरूरी है.

बिहार एसएचएस भर्ती आवेदन शुल्क

बिहार सीएचओ भर्ती के लिए आवेदन शुल्क केवल अनारक्षित, पिछड़ी जाति, एमबीसी और ईडब्ल्यूएस आदि उम्मीदवारों के लिए 500 रुपये तक है. इसके साथ बिहार निवासी एससी / एसटी और सभी श्रेणियों के महिला और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए शुल्क केवल 250 रुपये होगा.
 
 बिहार सीएचओ भर्ती के लिए कैसे आवेदन करना होगा

-सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट statehealthsocietybihar.org पर जाना होगा. इसके बाद होम पेज पर, एनएचएम बिहार के अंतर्गत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र में 

-सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी-सीएचओ की भर्ती पर क्लिक करना होगा.

-अब बिहार एसएचएस सीएचओ की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करें. 

-अपना पंजीकरण करने और आवेदन प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ें.

- मांगे गए विवरण को भरें, शुल्क का भुगतान करें और जमा कर दें.

-आवेदन फॉर्म और भुगतान पर्ची को डाउनलोड कर डालें.

- भविष्य के लिए दोनों का एक प्रिंट आउट निकाल लें.