logo-image

ITI पास युवाओं के लिए सुनहरा अवसर, इस दिन से ऑनलाइन आवेदन शुरू 

यह भर्तियां आईटीआई पास उम्मीदवारों के लिए हैं. ईसीआईएल ने जूनियर तकनीशियन के पदों पर भर्ती निकाली हैं. नौकरी के इच्छुक उम्मीदवार, ईसीआईएल की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. 

Updated on: 05 Apr 2022, 10:14 AM

highlights

  • ऑनलाइन आवेदन 11 अप्रैल को दोपहर  दो बजे तक आधिकारिक वेबसाइट ecil.co.in पर कर सकेंगे
  •  ईसीआईएल द्वारा 1,625 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती अभियान चलाया है

नई दिल्ली:

ECIL Recruitment 2022: सरकारी नौकरी तलाश कर रहे आईटीआई पास युवाओं के लिए सुनहरा अवसर है. इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ईसीआईएल) की ओर से भर्ती  प्रक्रिया शुरू की गई है. यह भर्ती आईटीआई पास उम्मीदवारों के लिए है. ईसीआईएल ने जूनियर तकनीशियन के रिक्त पदों पर भर्ती निकाली हैं. नौकरी के इच्छुक उम्मीदवार, ईसीआईएल की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.  ईसीआईएल द्वारा 1,625 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती अभियान चलाया है, जिनमें से 814 पद इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक ट्रेड में, 184 इलेक्ट्रीशियन ट्रेड में और 627 फिटर ट्रेड में हैं. ईसीआईएल की जूनियर तकनीशियन भर्ती को लेकर ऑनलाइन आवेदन 11 अप्रैल को दोपहर  दो बजे तक आधिकारिक वेबसाइट ecil.co.in पर कर सकेंगे. आवेदकों के दस्तावेज सत्यापन को लेकर तिथि और परीक्षा प्रवेश-पत्र का समय बाद में सूचित किया जाएगा. 
 
पात्रता मापदंड और आयु सीमा

आवेदकों की आयु 31 मार्च, 2022 को 30 वर्ष से ज्यादा न हो. अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लिए ऊपरी आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट दी गई है. जबकि ओबीसी के लिए  तीन साल और पीडब्ल्यूडी श्रेणी को लेकर 10 साल की छूट दी गई है. वहीं, कश्मीरी मूल के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट दी गई है, जो एक जनवरी, 1980 से 31 दिसंबर, 1989 तक मूल रूप से जम्मू-कश्मीर के निवासी थे.
 
शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवार को इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक/ इलेक्ट्रीशियन/ फिटर के ट्रेडों में दो वर्षीय आईटीआई पास होना अनिवार्य है. आईटीटाई में एनटीसी, बोर्ड आधारित बुनियादी प्रशिक्षण प्राप्त करने के साथ-साथ श्रम और रोजगार महानिदेशालय के मल्टी स्किल ट्रेनिंग पैटर्न के तहत एडवांस ट्रेड मॉड्यूल शामिल हैं. इसके अलावा, उम्मीदवार के पास एक वर्ष का अप्रेंटिसशिप का अनुभव होना जरूरी है. हालांकि, उम्मीदवारों को यह सलाह दी गई है कि वे आधिकारिक अधिसूचना की पूरी जानकारी को जरूर देखें. 
 
आवेदन प्रक्रिया

इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ECIL) की भर्ती के इच्छुक उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट www.ecil.co.in पर जाना होगा. यहां होम पेज पर करियर विकल्प पर क्लिक करें. अब ई-भर्ती पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया एक अप्रैल, 2022 से 11 अप्रैल, 2022 को दोपहर दो बजे तक चालू रहेगी.