logo-image

Sarkari Naukari in HSSC 2018: 10वीं पास वालों के लिए निकली बंपर भर्ती, आवेदन करने की ये है अंतिम तारीख

अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है. दरअसल, हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन के विभिन्न विभागों में ग्रुप डी की 18,218 पदों के लिए वैकेंसी निकली हुई हैं.

Updated on: 12 Sep 2018, 12:50 PM

नई दिल्ली:

अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है. दरअसल, हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन के विभिन्न विभागों में ग्रुप डी की 18,218 पदों के लिए वैकेंसी निकली हुई हैं. इन पदों पर अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थी को दसवीं पास होना जरूरी है.

इसके लिए हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (HSSC) ने एक नोटिफिकेशन भी जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तारीख 18 सितंबर 2018 है. जबकि आवेदन फीस जमा करने की अंतिम तारीख 21 सितंबर हैं.

बता दें आवेदन की प्रक्रिया 28 अगस्त से ही शुरू चुकी है. जो भी आवेदक इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, वे इसकी आधिकारिक वेबसाइट hryssc.org पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

यह भर्ती विभिन्न विभागों में ग्रुप-डी के पदों के लिए हैं. उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. लिखित परीक्षा में पांच विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे. सभी प्रश्नों का स्तर 10वीं कक्षा तक का होगा. इसमें जनरल अवेयरनेस, रीजनिंग, गणित, विज्ञान, इंग्लिश और हिंदी से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे.

मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक, हिंदी और संस्कृत मैट्रिक के विषय होने चाहिए. ये भर्तियां अलग-अलग डिपार्टमेंट, बोर्ड्स और कोरपोरेशन में की जाएंगी. सामान्य वर्ग के लिए आवेदन फीस 100 रुपये और हरियाणा महिला सामान्य के लिए 50 रुपये, एससी,एसटी वर्ग 50, महिलाओं के लिए 25 रुपये है. जबकि दिव्यांग वर्ग के लिए आवेदन निःशुल्क है.

और पढ़ेंः ESIC Recruitment 2018: 539 पदों पर निकली भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

इन पदों पर अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थी की उम्र 18 से 42 साल के बीच होनी चाहिए. सामान्य वर्ग के लिए 8,312, एससी वर्ग के लिए 4,245, बीसीए वर्ग के लिए 3,345 और बीसीबी वर्ग के लिए 2,316 पदों पर ये भर्ती होनी है.