News Nation Logo
Banner

Sarkari Naukri 2020: स्वास्थ्य विभाग में इन पदों पर निकली भर्ती, इतनी मिलेगी सैलरी

राजस्थान में सरकारी नौकरी का सुनहरा अवसर आया है. स्वास्थ्य विभाग में ईसीजी तकनीकी कर्मचारियों की भर्ती निकली है. राजसथान सरकार ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में ईसीजी तकनीकी कर्मचारियों के 195 रिक्त पदों पर भर्ती को मंजूरी दे दी है.

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 26 Jun 2020, 04:41:37 PM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Sarkari Naukri 2020: राजस्थान में सरकारी नौकरी का सुनहरा अवसर आया है. स्वास्थ्य विभाग में ईसीजी (ECG) तकनीकी कर्मचारियों की भर्ती निकली है. राजसथान सरकार ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग (Health DEpartment) में ईसीजी तकनीकी कर्मचारियों के 195 रिक्त पदों पर भर्ती को मंजूरी दे दी है. कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए इन पदों को सीधी भर्ती द्वारा भरे जाने के संबंध में प्रस्ताव विभाग द्वारा वित्त विभाग को भेजा गया था. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 195 ईसीजी तकनीकी कर्मचारियों की भर्ती को मंजूरी दी है. 2018 में वित्त विभाग ने 362 ईसीजी टेक्नीशियन के रिक्त पद भरने की सहमति दी गई थी. इनमें से 112 पदों पर नियुक्ति की गई थी. 55 पद न्यायालय में विचाराधीन प्रकरणों के लिए रिक्त रखे जाने के बाद 195 पद खाली पड़े हुए थे.

यह भी पढ़ें- UP Board Result 2020: कल जारी होगा यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का परिणाम, दिनेश शर्मा जारी करेंगे रिजल्ट 

पुलिस (Police) में भर्ती होने के लिए आवेदन मंगाए गए

बिहार में महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी का सुनहरा अवसर आया है. पुलिस (Police) में भर्ती होने के लिए आवेदन मंगाए गए हैं. केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती), बिहार ने लेडी कांस्टेबल के पदों पर सैकड़ों की संख्या में भर्ती के लिए एप्लीकेशन मांगे हैं. CSBC द्वारा निकाली गई इस वैकेंसी के तहत 454 पदों पर महिला सिपाहियों (Lady Constable) की बिहार स्वाभिमान पुलिस बटालियन में भर्तियां की जाएंगी. बिहार स्वाभिमान पुलिस बटालियन में राज्य की अधिसूचित अनुसूचित जनजाति की महिलाएं ही बहाल हो सकती हैं. इस भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- LAC के पास लद्दाख में आर्मी और एयरफोर्स का युद्धाभ्यास, गरजे फाइटर प्लेन

आवेदन करने की आखिरी तारीख 24 जुलाई

आवेदन की प्रक्रिया 24 जून से शुरू हो गई है. ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 24 जुलाई, 2020 है.उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है. आवेदन करने वाली महिला उम्मीदवारों की लंबाई 155 सेमी होनी चाहिए. इस वैकेंसी के लिए 18 वर्ष से 30 वर्ष तक की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं. लिखित परीक्षा के आधार पर चयन किया जाएगा. लिखित परीक्षा के बाद उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) से भी गुजरना होगा.

First Published : 26 Jun 2020, 04:34:12 PM

For all the Latest Sarkari Naukri News, Other Jobs News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×