logo-image

12वीं पास युवाओं के लिए एक हजार से ज्यादा पदों पर मांगे आवेदन, ऐसे करें अप्लाई  

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने इन पदों पर भर्तियों को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 मार्च 2022 से 23 अप्रैल 2022 तक होगी.

Updated on: 20 Mar 2022, 06:53 PM

नई दिल्ली:

RSMSSB Recruitment 2022: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड राज्य के माध्यमिक विद्यालयों, कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय और कृषि विभाग में लैब असिस्टेंट (लैब सहायक) के पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने इन पदों पर भर्तियों को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है. एक हजार पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 मार्च 2022 से 23 अप्रैल 2022 तक होगी. उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और बाद में साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा. उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर एक एसएसओ आईडी बनाने की आवश्यकता होगी.

पात्रता और आयु-सीमा

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी एक विषय में अपनी संबंधित स्ट्रीम के साथ कक्षा 12वीं में पास होना जरूरी है. उसे हिंदी और संस्कृत भाषा जानना जरूरी है. इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 वर्ष के मध्य होनी चाहिए. इसके साथ ही राजस्थान राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के पुरूषों को पांच वर्ष और महिलाओं को 10 वर्ष की छूट दी जाएगी. सामान्य वर्ग की महिला एवं राजस्थान राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं की आयु सीमा 5 वर्ष की छूट  दी गई है.

आवेदन शुल्क

सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस - 450 रुपये 
ओबीसी(एनसीएल)/एमबीसी -  350 रुपये 
एससी/एसटी/बीपीएल -  250 रुपये 

आवेदन प्रक्रिया 

1. उम्मीदवार सबसे पहले राजस्थान सेवा चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट - rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाएं. 

2. होमपेज पर 'लैब सहायक भर्ती 2022' लिखे हुए लिंक पर ​क्लिक करें.  

3. सभी जानकारी दर्ज कर स्वयं को पंजीकृत करें. इसके बाद आवेदन पत्र भरना शुरू करें. 

4. सभी जरूरी जानकारी भरें और स्कैन किए गए दस्तावेज अपलोड करें.

5. आवेदन शुल्क का भुगतान करें और इसे जमा कर दें. 

6. अब आवेदन पत्र की भविष्य में जरूरत पड़ सकती है, ऐसे में इसका प्रिंटआउट निकाल लें.