logo-image

लॉकडाउन खत्म होने के बाद UP में होगी लेखपालों की बंपर भर्ती

राज्य परिषद में लेखपाल के 5200 पदों पर भर्ती प्रक्रिया लॉकडाउन खत्म होने के बाद तुरंत शुरू करने की तैयारी है. भर्ती प्रक्रिया को लेकर संदेह की स्थिति काफी हद तक साफ होने लगी है. उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को भर्ती की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

Updated on: 19 Apr 2020, 12:01 AM

नई दिल्ली:

राज्य परिषद में लेखपाल के 5200 पदों पर भर्ती प्रक्रिया लॉकडाउन खत्म होने के बाद तुरंत शुरू करने की तैयारी है. भर्ती प्रक्रिया को लेकर संदेह की स्थिति काफी हद तक साफ होने लगी है. उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को भर्ती की जिम्मेदारी सौंपी गई है. राजस्व परिषद ने आयोग से इस संबंध में भर्ती के लिए प्रस्ताव भेजा है.

एक साल से नहीं हुई भर्ती

राजस्व परिषद में लेखपाल के कुल 30837 पद हैं. इसमें से 24000 पद भरे हैं. शेष पद रिक्त हैं. लेखपाल के खाली पदों पर भर्ती को लेकर ऊहापोह की स्थिति बनी हुई थी. वजह, राजस्व परिषद लेखपालों की भर्ती करता है. राज्य सरकार ने समूह ग तक के पदों पर भर्ती का अधिकार दे दिया है. कुछ अधिकारी चाहते थे कि राजस्व परिषद के पास ही लेखपालों की भर्ती का अधिकार रहे.

यह भी पढ़ें- महाराष्ट्र में कोरोना ने बरपाया कहर, 24 घंटे में 328 नए मामले, जबकि 11 लोगों की गई जान

शासन स्तर पर हुई उच्चाधिकारियों की बैठक में उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग से ही भर्ती कराने पर सहमति बनने के बाद प्रस्ताव भेज दिया गया है. इसके बाद एक साल से लटकी हुई भर्ती प्रक्रिया पर अब स्थिति साफ हो गई है.

आयोग के मुताबिक उसे भर्ती संबंधी प्रस्ताव मिल गया है. लॉकडाउन खत्म होने के साथ ही भर्ती से संबंधित विज्ञापन निकाला जाएगा. ऑनलाइन आवेदन लेकर भर्ती परीक्षा कराएगा. आयोग के अधिकारी के मुताबिक भर्ती प्रक्रिया तय समय में किए जाने पर विचार विमर्श किया जाएगा, जिससे राजस्व परिषद को जल्द लेखपाल मिल सकें.