logo-image

यूपी में 32 हजार होमगार्ड के खाली पदों पर भर्ती प्रक्रिया जल्द होगी शुरू 

होमगार्ड विभाग योग्य महिला और पुरुषों की भर्ती करने जा रहा है. हर वर्ष सात हजार पुरुष और चार हजार महिला जवानों के पद भरे जाएंगे.

Updated on: 12 Apr 2022, 12:59 PM

highlights

  • 20 फीसदी महिलाओं की भागीदारी होगी
  • हर वर्ष चार हजार जवान रिटायर हो रहे हैं
  • महिलाओं के चार हजार पद में से 1500 पद खाली हैं

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में होमगार्ड (Home gaurd)  के 32 हजार रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है. योगी सरकार (Yogi sarkar) की ओर से इसके लिए कार्ययोजना तैयार की गई है. अब होमगार्ड भर्ती में 20 प्रतिशत महिलाओं को मौका दिया जाएगा. होमगार्ड विभाग योग्य महिला और पुरुषों की भर्ती करने जा रहा है. हर वर्ष सात हजार पुरुष और चार हजार महिला जवानों के पद भरे जाएंगे. इसमें 20 फीसदी महिलाओं की भागीदारी होगी. सरकार के सौ दिन के कल्याण संकल्प पत्र में विभाग ने पहली प्राथमिकता में भर्ती को रखा है.  होमगार्ड मुख्यालय में 31 मार्च को होमगार्ड एक कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति (dharmvir prajapati) की अगुवाई में आयोजित समीक्षा बैठक में विभागीय अपर मुख्य सचिव अनिल कुमार खाली पदों पर भर्ती के सम्बंध में जानकारी दे चुके हैं.

होमगार्ड डीआईजी रणजीत सिंह के अनुसार विभाग में 118348 पदों के सापेक्ष 85 हजार होमगार्ड हैं. वहीं करीब 32 हजार पद खाली पड़े हैं. हर वर्ष चार हजार जवान रिटायर हो रहे हैं. महिलाओं के चार हजार पद में से 1500 पद खाली हैं.

चार हजार सेवानिवृत्त हो रहे

डीआईजी रणजीत सिंह के अनुसार हर वर्ष चार हजार होमगार्ड सेवानिवृत्त हो रहे हैं. पांच वर्ष में  में 20 हजार पद खाली हो जाएंगे. ऐसे में हर वर्ष पद भरने की जरूरत है. इसी के मद्देनजर यह प्रस्ताव बनाया गया है ताकि जवानों की कमी न हो सके. शासन से हरी झंडी मिलने के बाद ही भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी.