logo-image

NCERT में विभिन्न पदों पर भर्तियां निकालीं, 292 पोस्ट पर बिना परीक्षा होगा चयन

इन पदों पर आवदेन की आखिरी तारीख 28 अक्टूबर तय की गई है.   इसके साथ उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://ncert.nic.in/ पर जाकर भी अप्लाई कर सकते हैं.

Updated on: 20 Oct 2022, 03:24 PM

नई दिल्ली:

NCERT Recruitment 2022: युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का बेहतरीन मौका है. राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) में विभिन्न पदों पर भर्तियां निकाली हैं. असिस्टेंट प्रोफेसर (Assistant Professor), एसोसिएट प्रोफेसर (Associate Professor) के साथ अन्य कई पदों को आवदेन मांग गए हैं. योग्य उम्मीदवार जो इन पदों को लेकर अप्लाई करना चाहते हैं, वे अफिशियल वेबसाइट ncert.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इन पदों पर आवदेन की आखिरी तारीख 28 अक्टूबर तय की गई है. इसके साथ उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://ncert.nic.in/ पर जाकर भी अप्लाई कर सकते हैं. यहां पर इस पीडीएफ NCERT Recruitment 2022 Notification PDF पर क्लिक कर सकते हैं. इसके तहत 292 पदों को भरने की कवायद की जा रही है. 

अहम तिथियां 

आठ अक्टूबर से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की शुरूआत हो गई है. अप्लाई करने की अंतिम तिथि 28 अक्टूबर तय की गई है. आवेदन के माध्यम से करीब 292 पदों को भरने का प्रयास होगा. आवेदनकर्ता को नोटिफिकेशन के आधार पर इसे भरना चाहिए. अधिसूचना में सभी जानकारी को ध्यान से पढ़ लें. इसके आधार पर ही आप आवेदन कर पाएंगे. 

क्या होगा आवेदन शुल्क 

हर वर्ग के उम्मीदवार के लिए अलग-अलग आवेदन शुल्क तय किया गया है. इसमें यूआर  (पुरुष)/ ओबीसी (पुरुष)/ ईडब्ल्यूएस (पुरुष) को लेकर एक हजार रुपये आवेदन शुल्क तय किया गया है. वहीं एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा. 

नोटिफिकेशन को वेबसाइट से इस तरह निकालें 

सबसे पहले ncert.nic.in की साइट पर जाना होगा. यहां पर वैकेंसी के सेक्शन पर जान होगा. इस पर क्लिक करते ही अधिसू​चना सामने आएगी. इसमें सभी पदों को लेकर विस्तृत ब्योरा दिया गया है. इस अधिसूचना को जांच कर आप आवेदन कर सकते हैं.