logo-image

आगामी 6 महीने में आएगी नौकरियों की बहार, जानिए किसको मिलेगा मौका

कंपनियां इस साल दूसरी छमाही में नई भर्तियां करने जा रहीं हैं ऐसे में इन कंपनियों को 3 साल से 5 साल तक के अनुभव वाले कर्मचारियों की जरूरत सबसे ज्यादा है.

Updated on: 26 Jul 2019, 06:41 AM

highlights

  • अगले 6 महीनों में होगी नौकरियों की भरमार
  • 3 साल से 5 साल के अनुभव वालों की ज्यादा मांग
  • आगामी 6 महीनों में टैलेंट्स की तंगी भी बढ़ेगी

नई दिल्ली:

आगामी 6 महीनों में आपको नौकरी पाने का बेहतरीन अवसर है बशर्ते आपके पास 3 से 5 साल तक का एक्सपीरियंस हो. कंपनियां इस साल दूसरी छमाही में नई भर्तियां करने जा रहीं हैं ऐसे में इन कंपनियों को 3 साल से 5 साल तक के अनुभव वाले कर्मचारियों की जरूरत सबसे ज्यादा है. एक सर्वे के दौरान ये बातें सामने आईं हैं जिसमें ऐसे एंप्लाइज की मांग की गई है. पिछले साल इसी अवधि में यह आंकड़ा 70 फीसदी थी.

नौकरी सर्च करने वाली वेब साइट नौकरी डॉट कॉम ने छमाही सर्वे नौकरी हायरिंग आउटलुक जुलाई-दिसंबर 2019 में बताया कि सर्वे में शामिल 78 फीसदी कंपनियों ने अगले छह महीनों में अपनी हायरिंग ऐक्टिविटी बढ़ने की अनुमान लगाया है. वैसे तो देश में रोजगार के अच्छे अवसर बनना देश की तरक्की के लिए बहुत ही बेहतरीन संकेत हैं लेकिन कंपनियों को अब डिजर्व करने वाले कैंडिडेट्स की तलाश करने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है. सर्व में 41 फीसदी रिक्रूटर्स ने बताया कि अगले छह महीनो में टैलेंट की तंगी भी बढ़ सकती है. एक साल पहले भी इस बात की आशंका 50 फीसदी कंपनियों ने जताई थी.

इस सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार, 16 फीसदी कंपनियों का कहना है कि अगले छह महीनों के दौरान सिर्फ रिप्लेसमेंट हायरिंग होगी. वहीं 5 फीसदी कहते हैं कि हायरिंग में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी, जबकि कुल कंपनियों में से एक फीसदी छंटनी की आशंका जता रहे हैं. बीपीओ, आईटी और बीएफएसआई की करीब 80-85 फीसदी कंपनियां नई नौकरियों के पैदा होने का संकेत दे रही हैं.

यह भी पढ़ें- अगर सरकार ने ये कदम उठाया तो 25 रुपये तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल

ऐसे में इस सर्वे के मुताबिक, सबसे ज्यादा हायरिंग 3 साल से 5 साल तक के अनुभव वाले रखने वाले उम्मीदवारों की होगी. इसके बाद 1 साल से 3 साल का अनुभव रखने वालों को मौका मिलेगा. वहीं, कुल ​हायरिंग का करीब 18 फीसदी 8 साल से अधिक अनुभव रखने वाले उम्मीदवारों को मिलेगा. बीपीओ सेक्टर की कंपनियां अपनी कुल हायरिंग में 50 फीसदी जगह 0-1 साल अनुभव रखने वाले उम्मीदवारों को देंगी. वहीं, ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री 12 साल से ज्यादा एक्सपीरियंस वाले प्रोफेशनल्स को हायर करेंगी. आपको बता दें कि अधिकांश कंपनियों और उम्मीदवारों के मुताबिक, अच्छी प्रोफाइल, बेहतर कंपनसेशन और करियर ग्रोथ नौकरी बदलने वाले कर्मचारियों के लिए सबसे बड़ी वजह है.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश :बच्चा चोर गिरोह को स्थानीय लोगों ने पकड़ कर जमकर की धुनाई, पुलिस को सौंपा