logo-image
लोकसभा चुनाव

Rajasthan Safai Karmchari Bharti 2023: 30 हजार सफाई कर्मियों की होंगी भर्ती, इस डेट तक कर सकते हैं आवेदन

प्रदेश सरकार ने विधानसभा चुनाव से पहले सफाई कर्मियों को बड़ा तोहफा दिया है

Updated on: 23 Apr 2023, 03:05 PM

नई दिल्ली:

Rajasthan Safai Karmchari Bharti 2023: राजस्थान में सफाई कर्मचारियों के लिए अच्छे दिन आने वाले हैं. सफाई कर्मियों के लिए बड़ी संख्या में भर्ती होने जा रही है. प्रदेश सरकार ने विधानसभा चुनाव से पहले सफाई कर्मियों को बड़ा तोहफा दिया है. एख साथ 30 हजार पदों पर भर्ती होगी. सीएम अशोक गहलोत ने प्रदेशभर की नगर पालिकाओं में 30 हजार पदों पर भर्ती के लिए अलग से बजट का प्रावधान किया है. इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 मई से शुरू होगी. वहीं, 16 जून 2023 तक इच्छुक अभ्यर्थी अप्लाई कर सकते हैं. यदि आप भी Rajasthan Nagar Palika Vacancy 2023 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो नीचे भर्ती के लिए योग्यता,आयु सीमा और आवेदन फीस भी देख लें.

पहले चरण में 13 हजार सफाईकर्मियों की नियुक्ति

इसी क्रम में नगरपालिका में भी उच्च पद से लेकर निम्न पदों के लिए भर्ती निकाली जा रही है. राजस्थान के सभी 33 जिलों में नगरपालिका की भर्ती निकाली गई है. इस भर्ती के पहले चरण में 13164 पदों पर सफाई कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी. बाकी बचे सफाईकर्मियों की भर्ती आगे की जाएगी. संभावना जताई जा रही है कि प्रदेश सरकार पहले 13 हजार पदों पर भर्ती करेगी. वहीं, इसके बाद आगे भर्ती करेगी. 

यह भी पढ़ें: Karnataka Elections: सीएम उम्मीदवार की घोषणा से क्यों परहेज कर रही है बीजेपी, कांग्रेस? समझें


योग्यता
नगरपालिका भर्ती राजस्थान में भर्ती अलग अलग पदों के लिए निकाली गई है, इसलिए शैक्षणिक योग्यता 8वीं/10वीं पास रखी गई हैं.

आयु सीमा
बता दें कि राजस्थान नगरपालिका भर्ती के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 40 वर्ष रखी गई है. आरक्षण वर्ग एससी/एसटी को सरकारी नियमानुसार आयु सीमा में छूट भी दी जाती है. 


फ्री में करें आवेदन
सबसे खास बात यह है कि राजस्थान नगर पालिका में आवेदन करने के लिए कोई शुल्क नहीं है. इच्छुक उम्मीदवार फ्री में आवेदन कर सकते हैं. 20 हजार पदों पर भर्ती की खबर के बाद प्रदेश भर में सफाई कर्मियों को नगर पालिका के साथ मिलकर काम करने का एक बेहतर अवसर है.

इन जिलों में होगी सफाईकर्मियों की भर्ती
नागौर, झुंझुनू ,करौली, जालौर, कोटा, टोंक, श्रीगंगानगर, उदयपुर पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, अलवर, अजमेर, धौलपुर, बूंदी, बीकानेर, बाड़मेर, भरतपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा,
दौसा, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, चित्तौड़गढ़ समेत सभी जिलों में सफाई कर्मियों की भर्ती होगी. 

ये रहेगा मानदेय
कनिष्ठ तकनीकी सहायक 20000/–
MIS मैनेजर 12000/-
लेखा सहायक 12000/-
शहरी रोजगार सहायक 7500/-
मल्टी टास्क वर्कर/ होमगार्ड 7000/-
मशीन विथ मैन 8200/-