logo-image

RRB JE Recruitment Revised: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने जेई की बहाली में किया ये बदलाव, पढ़ें पूरी डिटेल

उम्मीदवार आरआरबी मुंबई या आरआरबी कोलकाता की ऑफिशियल वेबसाइट rrbmumbai.gov.in या rrbkolkata.gov.in पर चेक कर सकते हैं.

Updated on: 23 Jul 2019, 02:55 PM

highlights

  • RRB JE Recruitment 2018 की वैकेंसी में फेरबदल किया है.
  • साथ ही बोर्ड ने 74 और नए आवेदन मांगे हैं.
  • यह नए आवेदन कोलकाता डिविजन के लिए मांगे गए हैं.

नई दिल्ली:

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (Railway Recruitment Board- RRB) ने RRB JE Recruitment 2018 की वैकेंसी में फेरबदल किया हैं साथ ही बोर्ड ने 74 और नए आवेदन मांगे हैं. यह नए आवेदन कोलकाता डिविजन के लिए मांगे गए हैं. कोलकाता डिविजन में पहले 1519 वैकेंसी, जो अब बढ़कर 1593 हो जाएगी. इसको लेकर जारी नोटिफिकेशन को उम्मीदवार आरआरबी मुंबई या आरआरबी कोलकाता की ऑफिशियल वेबसाइट rrbmumbai.gov.in या rrbkolkata.gov.in पर चेक कर सकते हैं.

बोर्ड 11 जुलाई, 2019 को पहले ही उत्तर कुंजी जारी कर चुका है. आरआरबी की आधिकारिक साइट पर प्रश्न पत्र, प्रतिक्रियाएं और चाबियाँ भी उपलब्ध थीं. पहली सीबीटी आरआरबी जेई परीक्षा 22 मई से 29 मई 2019 तक आयोजित की गई थी. पहले सीबीटी का परिणाम जल्द ही आने की उम्मीद है. परिणाम क्षेत्रीय आरआरबी की आधिकारिक साइटों पर चेक किया जा सकता है.

यह भी पढे़ं: CBSE CTET का रिजल्ट जल्द होगा घोषित, ऐसे कर पाएंगे चेक

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, द्वितीय चरण के लिए चुने जाने वाले उम्मीदवारों की कुल संख्या 1 चरण सीबीटी में उनकी योग्यता के अनुसार आरआरबी के खिलाफ अधिसूचित पदों की सामुदायिक वार कुल 15 गुना होगी. दूसरे सीबीटी में 120 मिनट की अवधि होगी और इसमें 150 प्रश्न होंगे. प्रश्न बहुविकल्पीय विकल्पों के साथ वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे और इसमें सामान्य जागरूकता, भौतिक और रसायन विज्ञान, कंप्यूटर और अनुप्रयोगों की मूल बातें, पर्यावरण की मूल बातें और प्रदूषण नियंत्रण और तकनीकी क्षमताओं के प्रश्न होंगे.

आरआरबी जेई परीक्षा 2019 में भारतीय रेलवे में जूनियर इंजीनियरों के 13,487 पद भरे जाएंगे. परीक्षा में देश भर में भारतीय रेलवे में जूनियर इंजीनियर (जेई), जूनियर इंजीनियर (सूचना प्रौद्योगिकी) [जेई (आईटी)], डिपो मैटेरियल सुपरिटेंडेंट (डीएमएस) और केमिकल एंड मेटालर्जिकल असिस्टेंट (सीएमए) के पद भरे जाएंगे.

यह भी पढे़ं: Noida Metro में 199 पदों पर निकली भर्तियां, Direct ‌link से करें Apply

बता दें कि चयन प्रक्रिया में पहले 1st CBT एग्जाम होना था. इसमें पास होने वाले अभ्यर्थी 2nd CBT एग्जाम देंगे.
पहले परीक्षा के बाद अब जल्द ही दूसरी परीक्षा का परिणाम घोषित किया जाएगा. 1st CBT परीक्षा 22 मई से 29 मई, 2019 के बीच आयोजित कराई गई थी. इसी परीक्षा की Answer Key 11 जुलाई, 2019 को बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है. 2nd CBT एग्जाम में 120 मिनट की अवधि होगी और इसमें 150 प्रश्न होंगे.प्रश्न बहुविकल्पीय के साथ ऑब्जेक्टिव के भी होंगे. इस पेपर में GS, Physics, Chemistry, Computer और अनुप्रयोगों की मूल बातें, पर्यावरण की मूल बातें और प्रदूषण नियंत्रण और तकनीकी क्षमताओं से संबधिंत प्रश्न होंगे.