logo-image

PM Modi ने किया ऐलान, अगले डेढ़ वर्ष में 10 लाख लोगों को नौकरी देगी केंद्र सरकार

बढ़ती बेरोजगारी और आर्थिक मंदी से जूझ रही अर्थव्यवस्था को सरकार रोजगार सृजन के जरिए बड़ा बूस्टर डोज देने जा रही है. इस सिलसिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को बड़ा ऐलान किया.

Updated on: 14 Jun 2022, 11:17 AM

highlights

  • सभी विभागों को तैयारी करने के लिए पीएम मोदी ने दिए निर्देश
  • अगले डेढ़ वर्षों में मिशन मोड में 10 लाख लोगों की भर्ती की जाए
  • पीएम मोदी ने सभी विभागों व मंत्रियों की समीक्षा के बाद किया ऐलान

नई दिल्ली:

बढ़ती बेरोजगारी और आर्थिक मंदी से जूझ रही अर्थव्यवस्था को सरकार रोजगार सृजन के जरिए बड़ा बूस्टर डोज देने जा रही है. इस सिलसिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को बड़ा ऐलान किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि सभी विभागों और मंत्रालयों में मानव संसाधन की स्थिति की समीक्षा की और निर्देश दिया कि सरकार द्वारा अगले डेढ़ वर्षों में मिशन मोड में 10 लाख लोगों की भर्ती की जाए. अगर सरकार इस वादे को पूरा कर पाती है तो यह 2024 के चुनाव में सरकार का एक बड़ा मास्टर स्ट्रोक होगा. 

रोजगार के मामले में विपक्ष के निशाने पर है सरकार
दरअसल, देश में इस वक्त बेरोजगारी चरम पर है. इस मसले पर कांग्रेस समेत देश के तमाम विपक्षी दल लगातार भाजपा सरकार पर हमला बोलती रही है. भाजपा सांसद वरुण गांधी भी लगातार इस मसले को उठाते रहे हैं. इन नेताओं का सरकार पर यह आरोप है कि विभिन्न सरकारी विभागों में ही लाखों पद खाली पड़े हैं, लेकिन बेरोजगारी के इस दौर में भर्तियां खोलकर सरकार योग्य युवाओं को रोजगार का मौका नहीं दे रही है. 

2024 के चुनाव में साबित हो सकता है मास्टर स्ट्रोक
बेरोजगारी और मंदी के इस दौर में सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्तर से दिया गया यह निर्देश रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं के लिए एक सुनहरा मौका लेकर आया है. अगर सरकार नियत समय में इस पर अमल कर लेती है तो यह केंद्र की मोदी सरकार और भाजपा दोनों के लिए एक बड़ा मास्टर स्ट्रोक साबित हो सकता है. दरअसल, अगले डेढ़ वर्षों यानि 2023 के आखिर तक अगर सरकार 10 लाख लोगों को अपने स्तर पर नौकरी दे देती है तो देश में रोजगार की स्थिति में हर स्तर पर सकारात्मक बदलाव आएगा. लिहाजा, इसका असर इसके कुछ महीनों बाद 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव पर भी पड़ना तय माना जा रहा है.