logo-image

अगले 3 महीने में होंगी नौकरियां ही नौकरियां, ये कंपनियां करेंगी भर्ती

जानकारों के मुताबिक जुलाई-सितंबर के तीसरे हफ्ते से नौकरियों (Jobs) की बहार आएगी और कंपनियां बंपर भर्तियां (Recruitments) करेंगीं.

Updated on: 07 Jul 2022, 08:57 AM

New Delhi:

बेरोजगारी और मंदी के बीच अब एक राहत देने वाली खबर आई है. जहां लोगों को नौकरियां ढूंढ़ने में परेशानी हो रही है वहीं उनक लिए एक अच्छी खबर है. जानकारों के मुताबिक जुलाई-सितंबर के तीसरे हफ्ते से नौकरियों (Jobs) की बहार आएगी और कंपनियां बंपर भर्तियां (Recruitments) करेंगीं. कंपनियों ने अधिक कर्मचारियों को भर्ती करने की इच्छा जाहिर की है.  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अप्रैल-जून तिमाही की तुलना में मौजूदा तिमाही में कंपनियों की बंपर नई भर्तियां करने की तैयारी है. पिछले साल भर्ती करने का आकंड़ा भी बढ़ा है जो 50 फीसदी तक था अब वो 61 फीसदी तक पंहुचा है. 

यह भी पढ़ें- DU ने निकाली असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्तियां, इस कॉलेज में महिलाओं के लिए फ्री आवेदन

इंजीनियरिंग (Engineering) और मार्केटिंग (Marketing) कंपनियां जुलाई-सितंबर के दौरान ज्यादा से ज्यादा भर्तियां करने की कोशिश करेंगी. जानकरों के मुताबिक इंजीनियरिंग के लिए हायरिंग इंटेंट 13 फीसदी बढ़कर 70 फीसदी हो गया. वहीं मार्केटिंग के लिए हायरिंग इंटेंट में 10 फीसदी से 63 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इसके अलावा सेल्स (Sales) और आईटी (IT) कंपनियों ने भी कर्मचारियों को नौकरी देने में 8 परसेंट की वृद्धि की है. 

विनिर्माण क्षेत्र (Manufacturing Sector) के लिए दिल्ली 72 फीसदी के साथ पहले और मुंबई 59 फीसदी के साथ दूसरे पायदान पर है.  इस क्षेत्र में 55 फीसदी हायरिंग इंटेंट के साथ चेन्नई तीसरे स्थान पर है.  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टीमलीज की कार्यकारी निदेशक और को-फाउंडर ऋतुपर्णा चक्रवर्ती का कहना है कि कुल मिलाकर कारोबारी माहौल में सुधार आया है और आने वाले भविष्य में क्यी कंपनिया सुधार करने को तैयार हैं. 

यह भी पढ़ें- Agnipath Scheme: एयरफोर्स के लिए अग्निवीरों का रजिस्ट्रेशन शुरू