logo-image

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी से खाली पद भरने की तैयारी में सरकार..जरुरत के हिसाब से निकाली जाएंगी वैकेंसी

सरकार जल्द ही वन नेशन-वन टेस्ट (One Nation-One Test)के तहत खाली पद भरने की तैयारी में है. साथ ही अब सरकारी नौकरी (Government Jobs) में जरुरत के हिसाब से वैकेंसी निकाली जाऐंगी.

Updated on: 03 Oct 2021, 05:16 PM

highlights

  • काम के हिसाब से नए पद सृजित करके उन्हें भरने की की जाएगी कोशिश 
  • सरकारी जॅाब के लिए वन नेशन-वन टेस्ट के फॅार्मुले पर काम कर रही सरकार
  •  फिलहाल देश में करीब 20 एजेंसी कराती हैं सरकारी नौकरी के लिए एग्जाम 

New delhi:

सरकार जल्द ही वन नेशन-वन टेस्ट (One Nation-One Test)के तहत खाली पद भरने की तैयारी में है. साथ ही अब सरकारी नौकरी (Government Jobs) में जरुरत के हिसाब से वैकेंसी निकाली जाऐंगी. खाली पदों को भरने से पहले इन तमाम पदों की उपयोगिता और जरूरतों का आकलन भी किया जाएगा..जानकारी के मुताबिक मौजूदा कुछ पदों को खत्म करके इसके बदले काम के हिसाब से नए पद सृजित किए जा सकते हैं.. सरकार को लगता है कि पदों की समीक्षा से और सरकारी अवसर पैदा होंगे.. साथ ही देश में सभी सरकारी नौकरी लिए टेस्ट कराने वाली एजेंसियों को विलय कर एक बनाया जाएगा..खबरों के मुताबिक अभी तक देश में 20 एजेंसियां सरकारी जॅाब्स के टेस्ट कराती हैं..

यह भी पढें :उत्तराखंड विधानसभा में नौकरी का अवसर..कई पदों पर निकली वैकेंसी

बता दें कि पिछले साल सरकार ने परीक्षा में बड़ा रिफॉर्म करते हुए एक देश, एक परीक्षा की व्यवस्था लागू करने का ऐलान किया था.. जिसके तहत एक ही एजेंसी सारी परीक्षा लेगी..यानि राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी ही सभी सरकारी पदों को भरने का काम करेगी. इस एजेंसी के प्रभाव में आने से पहले पदों की समीक्षा भी हो जाएगी.. सरकार के प्रस्ताव के अनुसार रेलवे, बैंक और एसएससी की परीक्षाएं इस एजेंसी से जुड़ेंगी और बाद में तमाम दूसरी परीक्षा लेने वाली एजेंसी भी इसके दायरे में आएंगी. विभागीय जानकारी के मुताबिक इसके लिए तैयारी पूर्ण कर ली गई है. जल्द ही इसे अमलीजामा पहना दिया जाएगा.

केंद्र सरकार में कुल पद- 4004941
भरे पद- 3132698
खाली पद- 872243
2016-17 से 2020-21 के बीच कुल नियुक्तियां
यूपीएससी- 25,267
एसएससी- 2,14,601
रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी)- 204945 भर्ती की