logo-image

NIFT ने असिस्टेंट प्रोफेसर के 190 पदों पर रिक्तियां निकालीं, ऑनलाइन करें आवेदन

NIFT Recruitment 2021: राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) ने 17 कैंपसों में अनुबंध पर भर्तियां निकाली हैं. आवेदनकर्ताओं के पास 31 जनवरी 2022 ऑनलाइन आवेदन करने का वक्त है.

Updated on: 13 Dec 2021, 07:38 AM

highlights

  • ऑनलाइन आवेदन करने से पहले सभी दिशा निर्देशों को अच्छी तरह से जांच लें
  • निफ्ट की आधिकारिक वेबसाइट nift.ac.in पर जाकर अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) ने सहायक प्रोफेसर के पद पर रिक्तियां निकाली हैं. इन पदों के लिए 17 कैंपसों में अनुबंध पर भर्तियां होंगी. कुल 190 पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदनकर्ताओं के पास 31 जनवरी 2022 ऑनलाइन आवेदन करने का वक्त है. निफ्ट की आधिकारिक वेबसाइट nift.ac.in पर जाकर अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे. सहायक प्रोफेसर की चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा, प्रस्तुति और साक्षात्कार के तहत होनी है. लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा. ऑनलाइन आवेदन करने से पहले सभी दिशा निर्देशों को अच्छी तरह से जांच लें. इसे अच्छी तरह से पढ़ लें. 

असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए भर्तियां

कुल 190 पदों में से गैर आरक्षित वर्ग के लिए 77 पद, अनुसूचित जाति (एसटी) के लिए 27 पद, अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए 14 पद और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए 53 पद पर भर्तियां होंगी. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लिए 19 पदों पर भर्तियां निकली गई हैं. इसके अतिरिक्त पीडब्ल्यूडी श्रेणी के लिए  8 पदों पर भी असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं. इस डायरेक्ट लिंक पर आवेदन संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: रेलवे में अपरेंटिस के पदों पर भर्तियां, आवेदन के लिए सिर्फ तीन दिन शेष

कितना वेतन मिलेगा 

केंद्र सरकार के नियम अनुसार मूल वेतन 56,100 रुपये वेतन मिलेगा. 

क्या है पात्रता 

उम्मीदवारों के पास ऑनलाइन आवेदन करने के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से फैशन डिजाइन में स्नातक की डिग्री के साथ स्नातकोत्तर की डिग्री लेनी चाहिए. इसके साथ जिन अभ्यर्थियों के पास स्नातक की डिग्री के बाद फैशन डिजाइन में तीन वर्ष का शिक्षण या अध्ययन के क्षेत्र में कार्य का अनुभव प्राप्त होना जरूरी है. वे भी इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. ज्यादा जानकारी के लिए निफ्ट सहायक प्रोफेसर भर्ती 2021 की अधिसूचना को देखें.

क्या है आयु सीमा 

निफ्ट में अनुबंध पर सहायक प्रोफेसर के पदों पर भर्ती को लेकर 31 जनवरी 2022 तक उम्मीदवारों की आयु 40 वर्ष से कम होनी जरूरी है. वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए आवेदनकर्ताओं की उम्र को 3 वर्ष और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) के आवेदनकर्ताओं को उम्र में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी.