logo-image

MPPSC: वन सेवा परीक्षा 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द होगी शुरू, ऐसे करें अप्लाई

योग्य उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) की आधिकारिक वेबसाइट mppsc.nic.in पर जाकर नोटिफिकेशन को देख सकते हैं. 

Updated on: 28 Dec 2021, 02:31 PM

नई दिल्ली:

MPPSC Recruitment 2022: सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छा मौका है. मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) ने राज्य वन सेवा परीक्षा 2022 के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है. इसकी जानकारी  आधिकारिक वेबसाइट पर ले सकते हैं. योग्य उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) की आधिकारिक वेबसाइट mppsc.nic.in पर जाकर नोटिफिकेशन को देख सकते हैं. मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) द्वारा राज्य वन सेवा के खाली पदों पर भर्ती की परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 10 जनवरी 2022 से शुरू की जाएगी. आवेदन की अंतिम तिथि 9 फरवरी 2022 निर्धारित करी गई है. उम्मीदवार आवेदन करने से पहले सभी जरूरी दिशानिर्देशों जांच लें. आवेदन प्रक्रिया के आखिरी समय पर  वेबसाइट पर ज्यादा लोड होता है, ऐसे में उम्मीदवारों को आवेदन करने में समस्या का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए सभी जल्द अपना आवेदन कर लें. 

भर्ती का विवरण 

मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य वन सेवा परीक्षा 2022 के जरिए कुल 63 रिक्त पदों पर भर्ती की जानी है. भर्ती से जुड़े पदों की संख्या इस प्रकार है-:

1. वन क्षेत्रपाल - 40
2. सहायक वन संरक्षक - 8 
3. परियोजना क्षेत्रपाल - 15

शैक्षणिक योग्यता के साथ आयु सीमा

मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग राज्य वन सेवा परीक्षा 2022 की परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कंप्यूटर एप्लिकेशन, विज्ञान, कृषि के क्षेत्र में स्नातक की डिग्री होना जरूरी है. उम्मीदवार की आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए. इसके साथ आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा पर नियम के अनुसार छूट दी जाएगी. उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के जारिए होगा. 
 
कैसे कर सकेंगे आवेदन?

इन निर्देशों का पालन उम्मीदवार आसानी से आवेदन कर सकते हैं- 

1. उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट mppsc.nic.in पर जाना होगा. 
2. यहां होम पेज पर दिखाई दे रहे वन सेवा परीक्षा 2022 के लिंक करना होगा. 
3. अब मांगी गई जानकारी को दर्ज कर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. 
4. इसके बाद आईडी और पासवर्ड के जारिए लॉगिन करना होगा. 
5. अब मांगी गई सभी जानकारी और दस्तावेजों को अपलोड के लिए आवेदन भरें.