logo-image

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में स्टेनोग्राफर और असिस्टेंट के 1255 पद, ऐसे करें आवेदन

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट भर्ती के लिए आवेदन 30 नवंबर 2021 से आरंभ होंगे. उम्मीदवार भर्ती से जुड़ी जानकारी को लेकर आधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते हैं.

Updated on: 15 Nov 2021, 07:33 AM

highlights

  • आवेदन की अंतिम तिथि 30 दिसंबर 2021 तक तय की गई है
  • आयु सीमा की बात की जाए तो यह 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच तय की गई है
  • योग्य और इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं

नई दिल्ली:

सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए बेहतरीन मौका है। मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने स्टेनोग्राफर और असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए अधिकारिक अधिसूचना जारी करी है. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से अधिकारिक वेबसाइट www.mphc.gov.in पर जाकर इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. मध्य प्रदेश हाईकोर्ट भर्ती को लेकर आवेदन प्रक्रिया 30 नवंबर 2021 से शुरू होगी. आवेदन की अंतिम तिथि 30 दिसंबर 2021 तक तय की गई है. उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले ही आवेदन कर लें,आखिरी वक्त पर वेबसाइट पर ज्यादा लोड होने के कारण समस्या आ सकती है.  

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट भर्ती योग्यता और आयु सीमा

इस भर्ती के लिए जरूरी योग्यता की बात करें, तो उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कम से कम स्नातक की डिग्री होना आवश्यक होगी। इसके साथ उम्मीदवारों के पास सीपीसीटी का स्कोरकार्ड का भी होना आवश्यक है। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार करीब 1255 रिक्त पदों पर नियुक्ती होनी है। उम्मीदवार भर्ती से जुड़ी जानकारी को लेकर आधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते हैं। वहीं उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा की बात की जाए तो यह 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच तय की गई है। सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित  वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी।   

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट भर्ती के लिए अहम तिथि

भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया- 30 नवंबर 2021
आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि- 30 दिसंबर 2021

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट भर्ती पर पदों की संख्या

1. स्टेनोग्राफर ग्रेड 2 के लिए- 108 पद
2. स्टेनोग्राफर ग्रेड 3 के लिए- 205 पद 
3. स्टेनोग्राफर ग्रेड 3 (कोर्ट मैनेजर स्टाफ) के लिए- 11 पद
4. असिस्टेंट ग्रेड 3 के लिए- 910 पद
5. असिस्टेंट ग्रेड 3 (अंग्रेजी) के लिए- 21 पद

परीक्षा और चयन की प्रक्रिया का आधार

उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के अंतर्गत होगा। परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन माध्यम से होगा। उम्मीदवारों से सौ अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रारंभिक परीक्षा केवल क्वालिफाइंग होगी और इसमें प्राप्त अंकों के परिणाम के अंकों के साथ नहीं जोड़ा जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा में पास होने के बाद उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में बैठना होगा। 

आवेदन कैसे करें?

योग्य और इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती को लेकर आधिकारिक वेबसाइट www.mphc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन की आखिरी तारीख 30 दिसंबर 2021 तक है। उम्मीदवार को आगे की प्रक्रिया के लिए आवेदन पत्र को डाउनलोड कर इसका प्रिंट अपने पास रख लें।