logo-image

Lok Sabha Recruitment 2023: कंसल्टेंट इंटरप्रेटर की आवश्यकता, इस तरह से करें आवेदन

Lok Sabha Recruitment 2023: लोकसभा (Lok Sabha) में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है. इसके लिए विभिन्न भाषाओं में कंसल्टेंट इंटरप्रेटर की आवश्यकता है.

Updated on: 01 Mar 2023, 04:15 PM

नई दिल्ली:

Lok Sabha Recruitment 2023: लोकसभा (Lok Sabha) में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है. इसके लिए विभिन्न भाषाओं में कंसल्टेंट इंटरप्रेटर की आवश्यकता है. योग्य उम्मीदवार इन पदों को लेकर तीन मार्च त​क आवेदन कर सकते हैं. आपको यह बता दें कि यह भर्तियां अनुबंध के आधार पर होगी. यह पद कुछ समय सीमा तक के लिए होंगे. उम्मीदवार को अगर आवेदन करना है तो तय प्रारूप में जानकारी को भेज सकते हैं. इसके लिए आपको नोटिफिकेशन देखना होगा. तीन मार्च तक या उससे पहले आपको दिए गए पते इसे भेजना होगा.

आवेदन की अहम तिथि : लोकसभा भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि तीन मार्च तय की गई.  यह शाम छह बजे तक है. 

रिक्त पदों का विवरण इस प्रकार है: 

कंसल्टेंट इंटरप्रेटर के पदों की संख्या: 05

क्या है शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त कॉलेज से पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री होना अनिवार्य है. साथ भाषा संबंधित सर्टिफिकेट या डिप्लोमा होना जरूरी है. इसके साथ उम्मीदवार के पास संबंधित क्षेत्र में एक साल का अनुभव होना चाहिए. या किसी विषय में ग्रेजुएट होने के साथ संबंधित काम में पांच साल का अनुभव हो. इसके साथ कंप्यूटर सार्टिफिकेट कोर्स होना जरूरी है.   

किस तरह से होगा चयन 

योग्य उम्मीदवारों का चयन विभिन्न प्रक्रिया के तहत होना है. ओरेशन टेस्ट/ सिमुल्टेनियस इंटरप्रिटेशन टेस्ट में उम्मीदवारों को शामिल होना होगा. सिमुल्टेनियस इंटरप्रिटेशन टेस्ट भी लिया जाएगा. संबंधित क्षेत्रीय भाषा से अंग्रेजी और अंग्रेजी से संबंधित भाषा पर सौ अंकों का पेपर रखा जाएगा.