logo-image

India Post Recruitment 2021: दिल्‍ली पोस्‍टल सर्कल में निकली भर्तियां, देखें तमाम जानकारी

10वीं और 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी का यह शानदार अवसर है. 221 सीटों पर चयन प्रक्रिया होगी. नोटिफिकेशन चेक करने के लिए उम्‍मीदवार 02-08 अक्‍टूबर का रोजगार समाचार पत्र देखें.

Updated on: 03 Oct 2021, 02:21 PM

नई दिल्ली :

Delhi Postal Circle Job: भारतीय डाक (Indian Post) नौकरी पाने का सुनहरा मौका लेकर आया है. दिल्ली सर्कल में स्पोर्ट्स कोटा के तहत कई पद के लिए भर्ती निकाली है. जिसमें पोस्टल असिस्टेंट (PM), पोस्टमैन और मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) के लिए वैकेंसी आई है. योग्य उम्मीदवार 12 नवंबर 2021 तक आवेदन जमा कर सकते हैं.  10वीं और 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी का यह शानदार अवसर है. 221 सीटों पर चयन प्रक्रिया होगी. नोटिफिकेशन चेक करने के लिए उम्‍मीदवार 02-08 अक्‍टूबर का रोजगार समाचार पत्र देखें. रोजगार समाचार पत्र में इससे जुड़ी तमाम जानकारी है. 

जारी पदों का डिटेल 
पोस्टल असिस्‍टेंट: 72 पद
पोस्‍टमैन: 90 पद
MTS: 59 पद

इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) द्वारा आयोजित CMA इंटरमीडिएट परीक्षा 60 प्रतिशत नंबरों से पास उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं. MTS पदों पर भर्ती के लिए आयुसीमा 18 से 25 वर्ष है.

वहीं अन्य पदों के लिए उम्र सीमा 18 से 27 साल तय की गई है. उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा. कोई टेस्ट नहीं होगा. उम्‍मीदवारों को अपना भरा हुए एप्लिकेशन फॉर्म लास्‍ट डेट से पहले इस एड्रेस पर भेजना होगा.

पता: AD (Recrtt.), O/o CPMG, दिल्‍ली सर्कल, मेघदूत भवन, नई दिल्‍ली - 11000

जम्मू कश्मीर सर्कल के लिए वैकेंसी

वहीं, भारतीय डाक ने जम्मू और कश्मीर सर्कल के तहत ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के कुल 266 पदों (India Post GDS Recruitment 2021) पर आवेदन मांगा है. इच्छुक उम्मीदवार भारतीय डाक की अधिकारिक वेबसाइट appost.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से पूरी की जाएगी.

अहम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख- 30 सितंबर 2021
आवेदन की आखिरी तारीख- 29 अक्टूबर 2021

योग्यता 
इच्छुक उम्मीदवारों का माध्यमिक विद्यालय परीक्षा में पास होने के साथ दसवीं क्लास का सर्टिफिकेट होना जरूरी है. इस दौरान गणित, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी भाषा में अध्ययन जरूरी है. क्षेत्र के हिसाब से स्थानीय भाषा का ज्ञान जरूरी. सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों से कम-से-कम 60 दिनों की बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग होनी चाहिेए.

उम्र सीमा
उम्मीदवारों की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होना चाहिए
एससी/एसटी को उम्र में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी
ओबीसी को 3 वर्ष की छूट दी जाएगी
पीडब्ल्यूडी 10 वर्ष की छूट दी जाएगी

आवेदन से जुड़ी अधिकारिक नोटिफिकेशन के लिए इस लिंक पर जाएं-

https://appost.in/gdsonline/Home.aspx