News Nation Logo
Banner

Indian Army Recruitment 2019: भारतीय सेना में पहली बार होने जा रही ये भर्ती, महिलाओं के लिए बड़ा मौका

इंडियन आर्मी पहली बार महिलाओं के लिए इस तरह के नोटिफिकेशन जारी किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 25 Apr 2019, 10:18:30 AM
Indian army recruitment 2019

Indian army recruitment 2019

नई दिल्ली:

 Indian Army Recruitment 2019: पहली बार, भारतीय सेना ने सैन्य पुलिस (Indian Army police) में सैनिकों के रूप में भर्ती के लिए महिलाओं का ऑनलाइन पंजीकरण (Online Registration) शुरू किया. जनरल बिपिन रावत द्वारा सेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने के तुरंत बाद इस परियोजना को लूट लिया गया था और हाल ही में रक्षा मंत्रालय द्वारा अंतिम मंजूरी दी गई थी.


जनवरी में यह बताया गया था कि महिलाओं को अंततः सैन्य पुलिस के कुल कोर का 20 प्रतिशत शामिल करने के लिए एक श्रेणीबद्ध तरीके से शामिल किया जाएगा.
पिछले साल, सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि महिलाओं को लड़ाकू भूमिका की अनुमति देने की प्रक्रिया, वर्तमान में पुरुषों का एक विशेष डोमेन तेजी से आगे बढ़ रही थी और शुरुआत में महिलाओं को सैन्य पुलिस में पदों के लिए भर्ती किया जाएगा.

यह भी पढ़ें:  SSC MTS Recruitment 2019: SSC में मल्टी टास्किंग स्टाफ की आई बंपर भर्ती, direct Link से करें apply

तदनुसार, सेना ने प्रति वर्ष 52 कर्मियों के वार्षिक सेवन के साथ सैन्य पुलिस में लगभग 800 महिलाओं को शामिल किया. अब तक, महिलाओं को सेना के चिकित्सा, कानूनी, शैक्षिक, सिग्नल और इंजीनियरिंग विंग जैसे चुनिंदा क्षेत्रों में अनुमति दी गई थी.

सैन्य पुलिस की भूमिका में छावनी और सेना प्रतिष्ठानों को शामिल करना, सैनिकों द्वारा नियमों और विनियमों को भंग करना, सैनिकों के साथ-साथ शांति और युद्ध के दौरान रसद को बनाए रखना, युद्ध बंदियों को संभालना और जब भी आवश्यकता हो सिविल पुलिस को सहायता प्रदान करना शामिल है. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने तब कहा था कि सरकार ने सशस्त्र बलों में अपना प्रतिनिधित्व बढ़ाने के उद्देश्य से सैन्य पुलिस में महिलाओं को शामिल करने का 'ऐतिहासिक' निर्णय लिया था.

First Published : 25 Apr 2019, 09:49:47 AM

For all the Latest Sarkari Naukri News, Other Jobs News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो