logo-image

Indian Army: अग्निवीर भर्ती के नियमों में किया बदलाव, जानें-नई प्रक्रिया

Indian Army announces a change in the recruitment process for Agniveers : भारतीय सेना ( Indian Army ) ने अग्निवीरों की भर्ती प्रोसेस ( Recruitment process for Agniveers ) में बदलाव किया है. अब अग्निवीरों की भर्ती के लिए ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जाम ( Online Common Entrance Exam ) का आयोजन किया जाएगा. इसके बाद सभी अभ्यर्थियों को शारीरिक परीक्षा में...

Updated on: 04 Feb 2023, 10:52 PM

highlights

  • भारतीय सेना ने अग्निवीर भर्ती की प्रक्रिया में किया बदलाव
  • अब एंट्रेंस टेस्ट देने वालों को ही मिलेगा आगे बढ़ने का मौका
  • एंट्रेंस टेस्ट के बाद शारीरिक परीक्षण और फिर किया जाएगा मेडिकल टेस्ट

नई दिल्ली:

Indian Army announces a change in the recruitment process for Agniveers : भारतीय सेना ( Indian Army ) ने अग्निवीरों की भर्ती प्रोसेस ( Recruitment process for Agniveers ) में बदलाव किया है. अब अग्निवीरों की भर्ती के लिए ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जाम ( Online Common Entrance Exam ) का आयोजन किया जाएगा. इसके बाद सभी अभ्यर्थियों को शारीरिक परीक्षा पास करनी होगी, और फिर सफल अभ्यर्थियों का मेडिकल टेस्ट किया जाएगा. इसके लिए अप्रैल 2023 में ऑनलाइन टेस्ट का आयोजन किया जाएगा. भारतीय सेना ने इसके लिए खास तैयारियां की हैं. 

फरवरी महीने के बीच में शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

भारतीय सेना के अधिकारियों ने बताया कि देश भर में अप्रैल 2023 में आयोजित होने वाली पहली ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंट एग्जाम ( Online Common Entrance Exam ) के लिए देश भर में 200 सेंटर बनाए जा रहे हैं. ये सारी प्रक्रिया अभी से शुरू की जा चुकी है. भारतीय सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा है कि फरवरी महीने के बीच में एक माह के लिए रजिस्ट्रेशन सेंटर शुरू किये जाएंगे. इसके बाद ऑनलाइन टेस्ट में अभ्यर्थियों को हिस्सा लेना होगा. 

पूरी भर्ती प्रोसेस के लिए अपनाई जाएगी नई प्रक्रिया

भारतीय सेना के अधिकारियों ने बताया कि इस प्रक्रिया की वजह से गैर-जरूरी अभ्यर्थियों की भीड़ छंट जाएगी. इसकी वजह से भर्ती रैलियों में अनावश्यक भीड़ नहीं जुटेगी.  फिर भर्ती प्रक्रिया के दौरान चीजों को नियंत्रण में रखना आसान रहेगा. बता दें कि भारतीय सेना के कुछ सेंटर पहले से निर्धारित हैं. ये देश के अलग-अलग हिस्सों में फैले हुए हैं. अभी एक साथ कुछ जिलों में भर्ती प्रोसेस के लिए अलग-अलग समय का निर्धारण किया जाता है. लेकिन कॉमन एंट्रेस टेस्ट की वजह से पूरे देश में ये प्रक्रिया एक साथ शुरू हो सकेगी.