logo-image

India Post Recruitment 2023: डाक विभाग में नौकरी करने का सुनहरा मौका, फटाफट करें अप्लाई

अगर आप सरकारी नौकरी करना चाह रहे और उसकी तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए यह खबर है. भारतीय डाक विभाग की तरफ से पोस्टमैन, मेल गार्ड, सीनियर मैनेजर समेत कई अन्य पदों पर वैकेंसी निकाली है.

Updated on: 13 Mar 2023, 09:17 PM

नई दिल्ली:

India Post Recruitment 2023: अगर आप सरकारी नौकरी करना चाह रहे और उसकी तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए यह खबर है. भारतीय डाक विभाग की तरफ से पोस्टमैन, मेल गार्ड, सीनियर मैनेजर समेत कई अन्य पदों पर वैकेंसी निकाली है. इस भर्ती के लिए इच्छुक अभ्यर्थी इसकी अधिसूचना इंडिया पोस्ट ऑफिशियल वेबसाइट  www.indiapost.gov.in पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं. इन पदों के लिए आवेदन सिर्फ आनलॉइन जमा किए जाएंगे. इसके अलावा अलग माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे. भर्ती के जरिए चयनित होने वाले अभ्यर्थियों की नियुक्तियां चेन्नई में की जाएगी. ऐसे में अभ्यर्थियों को इंडिया पोस्ट तमिलनाडु की सर्किल में जाकर आवेदन करना होगा. वहीं, भारतीय डाक विभाग ने इस भर्ती के तहत 98,083 रिक्तियों की पेशकश की है और यह भर्ती देश भर के सभी 23 सर्किलों के लिए होगी. 

31 मार्च है आवेदन करने की आखिरी तारीख

भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 31 मार्च है. डाक विभाग में नौकरी करने वाले कैंडिडेट्स तुरंत ही आवेदन कर सकते हैं. अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे नोटिफिकेशन पढ़कर आवेदन करें. क्योंकि गलत और अधूरी जानकारी वाले  फॉर्म स्वीकृत नहीं किए जाएंगे. नोटिस के मुताबिक,  चयनित अभ्यर्थियों को 7वें वेतनमान के हिसाब से वेतन दिया जाएगा. 

क्या होगी आयु सीमा
उम्मीदवारों की एज 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए. हालांकि, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी. अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन में दी गई सूचना को पहले अच्छे से पढ़ लें.

यह भी पढ़ें: कौन हैं मोहित जोशी जिनकी हर दिन की कमाई है 10 लाख रुपये, 120% हाइक के साथ बदली जॉब

शैक्षिक योग्यता
 ड्राइवर पद या अन्य पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग श्रेणी है. जैसे ड्राइवर के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को 10वीं पास होना जरूरी है. साथ ही लाइट और हैवी व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस भी होनी जरूरी है. 

क्या होगी चयन प्रक्रिया
भर्ती माध्यम के जरिए अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा और मेरिट के आधार पर किया जाएगा. अधिक जानकारी के लिए आवेदक पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन को अच्छे से पढ़ लें. 

आवेदन करने के ये हैं स्टेप
-स्टेप 1- अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
- स्टेप 2-सीनियर मैनेजर भर्ती और ड्राइवर भर्ती लिंक पर क्लिक करें.
- स्टेप 3- फॉर्म भरें और संबंधित डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर सब्मिट करे दें
 -स्टेप 4-  सब्मिट के बाद फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड कर उसका प्रिंट अपने पास रख लें.