logo-image

भारतीय वायुसेना में 317 पदों पर भर्ती प्रक्रिया होगी शुरू, ऑनलाइन आवेदन करना होगा 

पंजीकण की अंतिम तिथि 30 दिसंबर 2021 तय की गई है. उम्मीदवार इस तिथि तक अपना आवेदन कर सकते हैं, इसके बाद कोई मौका नहीं मिलेगा. 

Updated on: 29 Nov 2021, 07:37 AM

highlights

  • पंजीकरण की प्रक्रिया एक दिसंबर 2021 से शुरू होगी
  • आधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in पर आवेदन कर सकते हैं
  • 250 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में जमा करना होगा

नई दिल्ली:

IAF AFCAT 2021:भारतीय वायुसेना ने एयर फोर्स कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (एफकैट) परीक्षा 2021 के लिए पंजीकरण की अधिसूचना जारी करी है. इसकी प्रक्रिया एक दिसंबर 2021 से शुरू हो जाएगी. जो योग्य और इच्छुक उम्मीदवार एफकैट परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं, वह आधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in पर आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार को इस परीक्षा से जुड़ी सभी प्रक्रिया को लेकर ऑनलाइन शामिल होना होगा.  एयर फोर्स कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (एफकैट) परीक्षा के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया एक दिसंबर 2021 से शुरू होगी. वहीं इस भर्ती के लिए पंजीकण की अंतिम तिथि 30 दिसंबर 2021 तय की गई  है. उम्मीदवार इस तिथि तक अपना आवेदन कर सकते हैं, इसके बाद  कोई मौका नहीं मिलेगा. 

भर्ती के लिए पदों की संख्या

एयर फोर्स कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (एफकैट) परीक्षा में कुल पदों की संख्या 317 है. पदों का विवरण इस प्रकार है-
 
1. एसएससी के लिए - 77 पद
2. एई के लिए - 129 पद
3. एडमिन के लिए - 51 पद
4. एसीसीटीएस के लिए - 21 पद
5. एलजीएस के लिए - 39 पद
  
आयु सीमा क्या होगी

इस भर्ती में फ्लाइंग ब्रांच के लिए के लिए आयु सीमा 20 वर्ष से लेकर 24 वर्ष तय की गई है.  ग्राउंड ड्यूटी के लिए आयुसीमा 20 वर्ष से लेकर 26 वर्ष तक तय की गई है. उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in पर जाकर अधिसूचना देख सकते हैं.  

आवेदन के लिए फीस

एफकैट परीक्षा के लिए आवेदन करने को लेकर उम्मीदवारों को 250 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में जमा करना होगा. हालांकि, एनसीसी विशेष प्रवेश को लेकर उम्मीदवारों को कोई भी आवेदन शुल्क नहीं जमा करना होगा. परीक्षा का आयोजन विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन माध्यम से करना होगा. परीक्षा के बारे में जल्द ही सूचना जारी करी जाएगी. उम्मीदवारों का प्रशिक्षण जनवरी 2022 के पहले सप्ताह में वायुसेना अकादमी दुन्दिगल में शुरू किया जाएगा.