logo-image

HPSC Recruitment 2023: हरियाणा लोक सेवा आयोग ने निकाली वैकेंसी, इन पदों के लिए मिलेगी डेढ़ लाख से अधिक सैलरी

हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ने नई भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है. आयोग की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, सहायक पर्यावरण अभियंता के 49 पदों को भरा जाना है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं.

Updated on: 12 Jun 2023, 01:37 PM

नई दिल्ली:

हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ने नई भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है. आयोग की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, सहायक पर्यावरण अभियंता के 49 पदों को भरा जाना है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन सिर्फ ऑनलाइन स्वीकार की जाएगी. उम्मीदवार हरियाणा लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट hpsc.gov.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया 8 जून से जारी है. इच्छुक और पात्र उम्मीदवार इन पदों के लिए 28 जून, 2023 तक या उससे पहले आवेदन कर लें. इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार लंबे समय से इंतजार कर रहे थे. लंबे समय बाद आयोग ने भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है. 


प्रमुख पदों पर होनी है भर्ती

हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) की ओर से 49 सहायक पर्यावरण अभियंता पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) की आधिकारिक वेबसाइट hpsc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. 

शैक्षिक योग्यता
सहायक पर्यावरण अभियंता पदों के लिए  उम्मीदवारों के पास सिविल/केमिकल/इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक डिग्री प्राप्त होनी चाहिए. यह भर्ती प्रक्रिया लिखित परीक्षा के आधार पर आधारित होगी, जिसके बाद ही चयन प्रक्रिया पूर्ण होगी.

आयु सीमा

वहीं, इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष तो अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए. इससे कम या अधिक उम्र के आवेदक अप्लाई नहीं करें. इसके अलावा बाकी अन्य जानकारी पाने के लिए उम्मीदवार हरियाणा लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट hpsc.gov.in पर जारी अधिसूचना देखें और उसके बाद फॉर्म भरें. 

यह भी पढ़ें: UPSC Prelims Result 2023: प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम सामने आए, 14624 अभ्यर्थी हुए सफल

आवेदन शुल्क

इस सहायक पर्यावरण अभियंता पद पर भर्ती की प्रक्रिया में आवेदन करने के लिए सामान्य श्रेणी के पुरुष उम्मीदवारों को 1000 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. वहीं, महिला उम्मीदवारों के लिए 250 रुपये आवेदन शुल्क तय है. 

1.67 लाख तक है मासिक वेतन

इन सभी पदों पर योग्यतानुसार चयन होने पर उम्मीदवार को 53 हजार रुपये से लेकर 1 लाख 67 हजार रुपये तक मासिक वेतन दिया जाएगा. इसके लिए उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा देनी होगी. उसके बाद साक्षात्कार होगा.