logo-image

India Post Recruitment 2023: भारतीय डाक विभाग में नौकरी करने का सुनहरा मौका, ऐसे करें अप्लाई

भारतीय डाक विभाग में नौकरी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है.

Updated on: 27 Apr 2023, 09:04 PM

नई दिल्ली:

India Post Recruitment 2023: भारतीय डाक विभाग में नौकरी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है. डाक विभाग ने एक साथ 10 पद पर भर्ती निकाली है. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. खास बात है कि आवेदन ऑफलाइन जमा किया जाएगा. इसमें ऑनलाइन करने की समस्या नहीं है. अभ्यर्थी भारतीय डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन डाउनलोड कर लें और फिर उसका प्रिंट आउट लेकर फॉर्म भरके दिए गए पते पर निर्धारित समय से पहले भेज दें. उम्मीदवारों के पास 15 दिन से ज्यादा का समय मिल रहा है. इस दौरान आवेदक आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए नोटिफिकेशन को पढ़ लें और फिर फॉर्म भरके भेज दें.  

भारतीय डाक विभाग ने  इस भर्ती अभियान के तहत 10 पदों को भरने का फैसला किया है. भर्ती नोटिफिकेशन अप्रैल के आखिरी हफ्ते में जारी किया गया है. इसके तहत 10 पद पर सीधी भर्ती निकाली है. जिसके लिए उम्मीदवार 13 मई तक आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक साइट indiapost.gov.in पर विजिट कर  फॉर्म डाउनलोड करना है और उसके बाद नीचे दिए गए पते पर भेजना है. 

यह भी पढ़ें: JEE Mains 2023 Session 2 Result: किसी भी वक्त जारी होंगे जेईई मेन्स 2023 सेशन 2 के परिणाम

इन पदों पर होगी भर्ती

इस भर्ती अभियान के माध्यम से 10 पद भरे जाएंगे. इसमें मैकेनिक, वेल्डर व अन्य पद शामिल है. इच्छुक और योग्य अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़ लें और फिर फॉर्म भरें. 

योग्यता

उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में सर्टिफिकेट होना चाहिए. इससे कम पात्रता रखने वाले उम्मीदवार आवेदन नहीं करें. 

उम्र सीमा

आवेदक की उम्र 18 साल से लेकर 30 साल के बीच होनी चाहिए. इससे कम और अधिक उम्र के लोग आवेदन नहीं कर सकते हैं. अगर आवेदन करते हैं तो उनका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा.

चयन प्रक्रिया

अभ्यर्थियों का चयन ट्रेड परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. इसके बाद इंटरव्यू के लिए अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा. 

​वेतन

चयनित उम्मीदवारों को 19,900 रुपये प्रतिमाह सैलरी दी जाएगी.