logo-image
लोकसभा चुनाव

Forest Guard Recruitment 2023: वन विभाग में बंपर भर्तियां, दसवीं पास को भी मिलेगा बेहतरीन पैकेज

Forest Guard Recruitment 2023: वन विभाग (Forest Department) में नौकरी की भरमार है. यहां पर नौकरी पाने के लिए युवाओं के पास बेहतरीन मौका है. यह नौकरियां महाराष्ट्र वन विभाग ने निकाली हैं.

Updated on: 09 Jun 2023, 05:58 PM

नई दिल्ली:

Forest Guard Recruitment 2023: वन विभाग (Forest Department) में नौकरी की भरमार है. यहां पर नौकरी पाने के लिए युवाओं के पास बेहतरीन मौका है. यह नौकरियां महाराष्ट्र वन विभाग ने निकाली हैं. इसमें विभिन्न पद हैं. कई पदों पर ये भर्तियां की जानी हैं. इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण होगा. इसकी प्रक्रिया 10 जून यानी कल से आरंभ हो जाएगी. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार 30 जून या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.  इन पदों के लिए विभिन्न योग्यताएं तय की गई   हैं. 10वीं, 12वीं, ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट के लिए आवेदन करने के लिए योग्य हैंं. ऐसे उम्मीदवारों को आवेदन के लिए महाराष्ट्र वन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट mahaforest.gov.in पर जाना होगा. यहां से कुछ ही समय में आसानी से अप्लाई कर सकते हैं. 

यह आवेदन 30 जून 2023 तक होंगे

आपको बता दें कि यह आवेदन 30 जून 2023 तक किए जाने वाले हैं. ऐसे में योग्य और इच्छुक उम्मीदवार इस तिथि से पहले अपना आवेदन कर दें. 

जानें कितने होंगे पद 

अकाउंटेंट के लिए- 129 पद, सर्वेयर के लिए- 86 पद, फॉरेस्ट गार्ड के लिए- 2138 पद
स्टेनोग्राफर (HG) के लिए- 13 पद, स्टेनोग्राफर (LG) के लिए- 23 पद, जूनियर इंजीनियर (सिविल)के लिए- 8 पद, सीनियर स्टैटिस्टिकल असिस्टेंट (ग्रुप सी) के लिए- 5 पद, जूनियर स्टैटिस्टिकल असिस्टेंट (ग्रुप सी) के लिए- 15 पद

पदों के​ लिए आवेदन करने ​की योग्यता 

फारेस्ट गार्ड – किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कक्षा 10वीं/12वीं का पास होना जरूरी है. 

लेखपाल/एकाउंटेंट (ग्रुप सी): इसके लिए मराठी भाषा आनी जरूरी है. किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट हों. 

सर्वेयर: इस पद के लिए 12वीं पास होना जरूरी है. इसके साथ​ किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से सर्वे ट्रेनिंग कोर्स का सर्टिफिकेट होना जरूरी है. इसके साथ मराठी भाषा ज्ञान होना जरूरी है. 

हायर ग्रेड स्टेनोग्राफर (ग्रुप बी): प्रति शब्द कम से कम 120 शब्दों की शॉर्टहैंड स्पीड होनी जरूरी है. इसके साथ मराठी भाषा का ज्ञान जरूरी है.