logo-image

UP Group C Non-Gazetted पदों पर भर्ती के लिए होगी द्विस्‍तरीय परीक्षा, परीक्षा प्रणाली में बदलाव

उत्‍तर प्रदेश की योगी आदित्‍यनाथ की सरकार ने समूह ग (Group C Non-Gazetted) के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा प्रणाली में बदलाव कर दिया है. अब समूह ‘ग’ के लिए द्विस्‍तरीय परीक्षा होगी.

Updated on: 22 Nov 2020, 05:09 PM

नई दिल्ली:

उत्‍तर प्रदेश की योगी आदित्‍यनाथ की सरकार ने समूह ग (Group C Non-Gazetted) के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा प्रणाली में बदलाव कर दिया है. अब समूह ग के लिए द्विस्‍तरीय परीक्षा होगी. परीक्षा में बदलाव संबंधी प्रस्‍ताव सरकार को भेजा गया था, जिस पर मुहर लग गई है. बता दें कि इन पदों पर भर्ती के लिए उत्‍तर प्रदेश अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग नियुक्‍ति प्रक्रिया संचालित करता है. 

उत्‍तर प्रदेश अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग के सचिव को भेजे गए पत्र में अपर मुख्‍य सचिव (नियुक्ति) मुकुल सिंहल ने नई नियमावली के अनुसार कार्यवाही आगे बढ़ाने की अपेक्षा की है.

पत्र के अनुसार, ग्रुप C के पदों पर भर्ती के लिए नई प्रक्रिया और द्विस्‍तरीय परीक्षा प्रणाली अपनाई जाएगी. अब प्रारंभिक योग्‍यता परीक्षा और इसके बाद मुख्‍य परीक्षा कराई जाएगी. इससे पहले प्रारंभिक परीक्षा का चलन नहीं था. 

परीक्षा प्रणाली में बदलाव के अनुसार, अब अभ्‍यर्थियों को एक बार ही पंजीकरण कराया जाएगा. प्रारंभिक परीक्षा हर साल होगी और परीक्षा में अभ्‍यर्थी को मिले अंक अगले एक वर्ष तक के लिए प्रभावी होंगे. इससे पहले अभ्‍यर्थी को बार-बार आवेदन करने पड़ते थे.