logo-image

ESIC में 3800 से अधिक पदों पर होने वाली भर्ती परीक्षा की ऐसे करें तैयारी

ESIC Recruitment Last Date: ईएससआईसी की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार इस भर्ती के जरिए अपर डिवीजन क्लर्क (यूडीसी), स्टेनोग्राफर और मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) आदि के पदों पर नियुक्तियां होंगी। इस भर्ती में कुल खाली पदों की संख्या 3,847 हैं.

Updated on: 16 Feb 2022, 10:24 AM

नई दिल्ली:

ESIC Recruitment : सरकारी नौकरी की तलाश करने वाले उम्मीदवारों के लिए शानदार अवसर है. बीते दिनों ईएसआईसी (ESIC) यानी कर्मचारी राज्य बीमा निगम की ओर से हजारों पदों पर आवेदन आमंत्रित किए गए थे. ये आवेदन 15 फरवरी तक किए जाने थे. आधिकारिक वेबसाइट esic.nic.in पर जाकर अधिसूचना को डाउनलोड कर सकते हैं. इस परीक्षा के जरिए कुल 3,847 पदों को भरा जाना है. इस भ​र्ती के जरिए अपर डिवीजन क्लर्क (यूडीसी), स्टेनोग्राफर और मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) के आदि के पदों पर नियुक्तियां दी जाएंगी. 

ईएसआईसी भर्ती 2022 की तैयारी कैसे करें

जिन उम्मीदवारों ने आवेदन किया है, उन्हें जल्द अपनी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. भर्ती परीक्षा में बेहतर तैयारी के लिए नीचे दिए गए बिंदुओं का पालन करना चाहिए.

- ईएसआईसी भर्ती 2022 के परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम पर नवीनतम अपडेट प्राप्त करें और उसके अनुसार एक योजना बनाएं. अपकी योजना बहुत सटीक होनी चाहिए जिसमें प्रत्येक विषय का उल्लेख हो जिसे आप प्रत्येक दिन तैयार करने जा रहे हैं और आपको तैयारी की निरंतरता बनाए रखने की आवश्यकता है.

- आपको महत्वपूर्ण विषयों पर ध्यान देना चाहिए और करंट अफेयर्स और मानसिक क्षमता के संपर्क में रहना चाहिए.

- अपनी सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखें. परीक्षा के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखकर अपनी शंकाओं को दूर करें और स्वयं को सहज बनाएं.

- रिवीजन सफलता की कुंजी है, यदि आप रिवीजन करते हैं, तो आप जो भी पढ़ते हैं उसे कभी नहीं भूलेंगे. आप रिवीजन को साप्ताहिक या मासिक शेड्यूल कर सकते हैं.
अपने कौशल को बढ़ाने के लिए प्रैक्टिकल मॉक टेस्ट और मॉडल पेपर. महत्वपूर्ण विषयों को जानने के लिए पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों का भी अभ्यास कर सकते हैं. 

ईएसआईसी भर्ती 2022 परीक्षा की तैयारियों के अंतिम क्षणों में टिप्स

- कोई नया विषय शुरू न करें, जिसका आपने अभी तक अध्ययन नहीं किया है. यह आपको अनावश्यक भ्रम की ओर ले जा सकता है और आप एकाग्रता खो सकते हैं.

- अपनी गलतियों का विश्लेषण करने और सटीकता के साथ तेजी लाने के लिए अंतिम सप्ताह में 2-4 मॉक टेस्ट देने का प्रयास करें.

- सभी नवीनतम घटनाओं के बारे में पढ़ने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें.

- प्रत्येक दिन कम से कम 2 घंटे के लिए न्यूमेरिकल और रीजनिंग एबिलिटी विषयों का अभ्यास करें.

- उन नए शब्दों और शब्दावली को संशोधित करें, जिन्हें आपने पहले सीखा और नोट किया है.

- कम से कम 7-8 घंटे की अच्छी नींद उम्मीदवारों के लिए जरूरी है ताकि दिमाग सभी कार्यों को सक्रिय रूप से कर सके.

- अपने दिन का कम से कम आधा घंटा व्यायाम को देने की कोशिश करें.

- अपने पेपर से पहले परेशान न हों,अपनी तैयारी और कड़ी मेहनत पर भरोसा करें.

- किसी एक प्रश्न पर समय बर्बाद न करें. चयनशील बनें. जानिए किस प्रश्न को पहले हल करना है और कौन सा बाद के लिए छोड़ दिया जा सकता है.