logo-image

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग में 171 पदों पर रिक्तियां निकालीं, ऐसे करें आवेदन

उम्मीदवार 1 दिसंबर 2021 से आयोग की आधिकारिक वेबसाइट psc.cg.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे

Updated on: 28 Nov 2021, 07:27 AM

नई दिल्ली:

सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए बेहतरीन अवसर है. छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) ने राज्य सेवा के 171 विभिन्न पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. यह भर्ती प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित होने वालीं हैं. सभी योग्य और इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार 1 दिसंबर 2021 से आयोग की आधिकारिक वेबसाइट psc.cg.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. उम्मीदवार अपनी योग्यता को जांचकर आवेदन करें.

आवेदन की आखिरी तारीख 

सीजीपीएससी द्वारा जारी की गई 171 पदों पर भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन करने की समय सीमा 31 दिसंबर 2021 तक निर्धारित की गई है। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। आयोग द्वारा आरक्षित श्रेणियों के 300 रुपये और गैर आरक्षित   श्रेणी के लिए 400 रुपये का आवेदन शुल्क रखा गया है। अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा  और साक्षात्कार के जरिए होगा। 

परीक्षा की तारीख

इस भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा 13 फरवरी 2022 को दो चरणों में होगी। पहला चरण सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे और दूसरा चरण दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित होगा। शुरूआती परीक्षा में दो पेपर अनिवार्य हैं। इन दोनों में बहु विकल्पीय सवाल पूछे जाएंगे। गलत जवाब देने पर नकारात्मक अंक का प्रावधान होगा। 

शैक्षणिक योग्यता

सीजीपीएससी द्वारा जारी 171 पदों पर भर्ती को लेकर उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की स्नातक डिग्री होना जरूरी है। वहीं उसकी इनकी उम्र 1 जनवरी 2021 तक   21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। सरकारी दिशा निर्देशों के अनुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में छूट दी जाएगी। 

उम्मीदवार नीचे दिए दिशानिर्देशों का पालन करें 

1. उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट psc.cg.gov.in पर जाएं।
2. ऑनलाइन आवेदन पत्र के लिंक पर क्लिक करें।
3. इसके बाद राज्य सेवा परीक्षा 2021 पर क्लिक करें।
4. अपनी सभी जानकारियां देकर, उसे दर्ज करें।
5. अपनी फोटो और हस्ताक्षर को अपलोड करें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
6. इस प्रकार आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
7. आवेदन पत्र को डाउनलोड कर लें, आगे की जरूरत के लिए प्रिंट आउट निकाल लें।