logo-image

CGPSC में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर मांगे आवेदन, इस तरह करें अप्लाई

ऐसे उम्मीदवार जो इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं, वह अपना आवेदन CGPSC की आधिकारिक वेबसाइट psc.cg.gov.in पर जाकर कर सकते हैं.

Updated on: 01 Mar 2022, 11:14 AM

highlights

  • भर्ती के लिए रिक्त पदों की कुल संख्या 156 है
  • यह भर्ती चिकित्सा शिक्षा विभाग के तहत होनी है
  • आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 24 फरवरी, 2022 से शुरू हो चुकी है

नई दिल्ली:

CGPSC Recruitent 2022: सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के  लिए सुनहरा अवसर है. छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) ने असिस्टेंट प्रोफेसर  के खाली पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं. इस भर्ती के  लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की की शुरूआत हो चुकी है. ऐसे उम्मीदवार जो इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं, वह अपना आवेदन CGPSC की आधिकारिक वेबसाइट psc.cg.gov.in पर जाकर कर सकते हैं. छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की ओर से जारी भर्ती के लिए रिक्त पदों की कुल संख्या 156 है. इस भर्ती के जरिए चयनित उम्मीदवारों को सहायक प्रोफेसर के खाली पदों पर नियुक्ति दी जाएगी. हालांकि, परिस्थिति के अनुसार पदों की संख्या में परिवर्तन भी  किया जा सकता है. यह भर्ती चिकित्सा शिक्षा विभाग के तहत होनी है.
 
25 मार्च तक कर लें आवेदन

CGPSC की ओर से असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर जारी भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 24 फरवरी, 2022 से शुरू हो चुकी है. जो योग्य उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं, वह अपना आवेदन आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 25 मार्च, 2022 तक पूरा कर लें. इस भर्ती में बड़ी संख्या में आवेदन पत्र आने की उम्मीद है. आखिरी समय में आधिकारिक वेबसाइट पर अधिक लोड न हो, इस कारण तकनीकी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में अपना आवेदन जल्द से जल्द कर लें.
   
शैक्षणिक योग्यता और आयु-सीमा

इस भर्ती में आवेदन करने को लेकर उम्मीदवारों के पास में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से MD/MS/DNB में स्नातकोत्तर की योग्यता होना अनिवार्य है. इसके साथ  उम्मीदवार राज्य मेडिकल रेजिस्टर या भारतीय मेडिकल रेजिस्टर में पंजीकृत होना जरूरी है. आवेदकों की आयु—सीमा न्यूनतम 25 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष होनी अनिवार्य है. ज्यादा जानकारी के लिए वेबसाइट पर अधिकारिक अधिसूचना को जांच लें.

चयन प्रक्रिया और आवेदन शुल्क

CGPSC असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती को लेकर उम्मीदवारों का चयन योग्यता, कार्य अनुभव, दस्तावेज सत्यापन और साक्षात्कार की प्रक्रिया के जरिए किया जाएगा. वहीं सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 400 रुपये और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 300 रुपये आवेदन शुल्क तय किया गया है. 
 
कैसे कर सकते हैं आवेदन?

1. सबसे पहले उम्मीदवार को CGPSC की अधिकारिक वेबसाइट psc.cg.gov.in पर जाना होगा.

2. इसके बाद होम पेज पर दिखाई दे रहे संबंधित भर्ती के लिंक पर क्लिक करें.

3. इसके बाद अपनी जानकारी को दर्ज कर लॉगिन करें.

4. इसके बाद सभी अब सभी जरूरी जानकारी को दर्ज करें और दस्तावेजों को अपलोड कर दें.

5. इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.

6. अब आगे की जरूरत को लेकर आवेदन पत्र को डाउनलोड कर इसका प्रिंट निकलवा लें.