logo-image

TGT, PGT और प्राइमरी स्कूल टीचर के 170461 पदों के लिए आवेदन शुरु, जल्द करें अप्लाई

अगर आप टीचर बनने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि बिहार में टीजीटी, पीजीटी और प्राइमरी स्कूल टीचर के एक लाख 70 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती होने जा रही है. जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 15 जून 2023 से शुरु हो चुकी है.

Updated on: 16 Jun 2023, 09:32 AM

New Delhi:

Bihar School Teacher Recruitment 2023: अगर आप टीचर बनने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि बिहार में टीजीटी, पीजीटी और प्राइमरी स्कूल टीचर के एक लाख 70 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती होने जा रही है. जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 15 जून 2023 से शुरु हो चुकी है. अगर आप टीचर बनने की योग्यता पूरी करते हैं तो आज ही अपना आवेदन भर दें. आवेदन ऑनलाइन माध्यम से भरे जाएंगे. अन्य किसी माध्यम से भरे गए आवेदनों पर कोई विचार नहीं किया जाएगा. आवेदन करने की आखिरी तारीख 12 जुलाई 2023 है. आवेदन और शैक्षणिक योग्यता के संबंध में सभी जानकारी नीचे दी गई हैं.

शैक्षणिक योग्यता-

प्राइमरी स्कूल टीचर- अगर आप प्राइमरी स्कूल में टीचर बनना चाहते हैं तो आपके पास किसी भी विषय में कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही उम्मीदवार के पास बीएड की डिग्री होना भी अनिवार्य है. या उम्मीदवार के पास बेचलर डिग्री के साथ एलीमेंट्री एजुकेशन में डिप्लोमा होना चाहिए. या उम्मीदवार के पास कम से कम 12वीं में 50 फीसदी अंकों के साथ दो साल का एलेमेंट्री एजुकेशन में डिप्लोमा या स्पेशल डिप्लोमा होना चाहिए. साथ ही सीटेट पेपर I या बीटेट बीटेट पेपर I क्वालीफाई किया हो.

TGT Teacher (9th-10th)- उम्मीदवार ने कम से कम 50 फीसदी अंकों के के साथ स्नातक किया हो. साथ की बीएड की डिग्री हासिल की हो.  या फिर 45 फीसदी अंकों के साथ संबंधित विषय में स्नातक या परा स्नातक की (2002 के नियमानुसार) डिग्री हासिल की हो. STET Paper I परीक्षा पास की हो.

PGT Teacher (11th-12th)- पीजीटी टीचर के पदों के लिए उम्मीदवार का संबंधित विषय में कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ स्नातक होना अनिवार्य है. साथ ही उम्मीदवार ने बीएड की डिग्री भी हासिल की हो. साथ  ही उम्मीदवार ने STET Paper II परीक्षा पास की हो.

आयु सीमा- प्राइमरी टीचर के पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए. वहीं टीजीटी-पीजीटी के पदों के लिए न्यूनतम उम्र 21 साल होनी चाहिए. वहीं सभी पदों के लिए पुरुष उम्मीदवारों की अधिकतम उम्र 37 साल और महिला उम्मीदवारों की अधिकतम उम्र 40 साल होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट भी दी जाएगी.

पदों की संख्या और विवरण- पदों की कल संख्या 170461 है. जिसमें प्राइमरी स्कूट टीचर के 79943 पद, टीजीटी के 32916 पद और पीजीटी के 57602 पद शामिल है.
आवेदन शुल्क- सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को 750/- रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं एससी/एसटी और बिहार की महिलाओं के लिए आवेदन शुल्क 200/-रुपये देय है.

जरूरी तारीखें-

आवेदन शुरु होने की तारीख- 15 जून 2023

आवेदन करने की आखिरी तारीख- 12 जुलाई 2023

कैसे करें आवेदन- सबसे पहले बिहार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक https://bpsc.bih.nic.in वेबसाइट पर जाएं. जहां बाई ओर Apply Online का ऑप्शन नजर आएगा. इस पर क्लिक करें. उसके बाद अपनी लॉगइन आईटी ओपन करें अगर लॉगइन आईडी नहीं है तो जरूरी जानकारी भरकर लॉगइन आईडी बनाएं और उसके बाद जिस पद के लिए आवेदन कर रहे हैं वह चुनें और अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरकर अपना आवेदन सब्मिट करें.