logo-image

BSSC में दो हजार से ज्यादा पदों के लिए मांगे आवेदन, ऑनलाइन अप्लाई करें

बीएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 14 अप्रैल, 2022 से कर सकेंगे. आयोग ने आवेदन की आखिरी तिथि 17 मई, 2022 को तय की है.

Updated on: 08 Apr 2022, 02:49 PM

नई दिल्ली:

BSSC CGL Requirement 2022: बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) ने स्नातक पास युवाओं के सुनहरा अवसर निकाला है. ऐसे युवाओं के लिए सरकार नौकारी पाने का बड़ा मौका है. BSSC ने तृतीय स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा के तहत हजारों पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है. इसके तहत सचिवालय सहायक समेत कई पदों पर भर्तियां निकालीं गई हैं. इच्छुक उम्मीदवार को इस भर्ती मे शामिल होने के लिए वेबसाइट bssc.bihar.gov.in पर जाकर अधिसूचना को चेक और डाउनलोड कर सकते हैं. सभी जानकारियों को ध्यान से पढ़ने की आवश्यकता होगी.

इस तारीख से कर सकेंगे आवेदन?

योग्य और इच्छुक उम्मीदवार जो इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं, वह अपना आवेदन बीएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 14 अप्रैल, 2022 से कर सकेंगे. आयोग ने आवेदन की आखिरी तिथि 17 मई, 2022 को तय की है. इस भर्ती में लाखों की संख्या में आवेदन प्राप्त हो सकते हैं. ऐसे में इच्छुक उम्मीदवार आखिरी तिथि से पहले की अपना आवेदन पूरा कर लें. इस तरह से वेबसाइट पर आने वाली तकनीकी समस्या से बचा जा सकेगा.

इतनें पदों पर होगी भर्तियां

बिहार कर्मचारी चयन आयोग द्वारा की गई भर्ती के ​जरिए कुल 2187 पदों पर योग्य उम्मीदवारों का का चयन हो सकेगा. इस भर्ती के जरिए चयनित उम्मीदवारों को सचिवालय सहायक, योजना सहायक, मलेरिया इंस्पेक्टर, डाटा एंट्री ऑपरेटर ग्रेड-सी और ऑडिटर आदि के पदों पर नियुक्ति मिलेगी. 

भर्ती का विवरण

सेक्रेटेरियट असिस्टेंट के लिए कितने पद— 1360 
प्लानिंग असिस्टेंट के लिए कितने पद— 125 
मलेरिया इंस्पेक्टर के लिए कितने पद— 74 
डाटा एंट्री ऑपरेटर ग्रेड-सी के लिए कितने पद- 2 
ऑडिटर के लिए पदों की संख्या- 626 

शैक्षणिक योग्यता और आयु-सीमा

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास स्नातक की डिग्री होनी जरूरी है. आवेदक की आयुसीमा न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 27 वर्ष होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार अधिकतम आयु—सीमा में छूट दी जाएगी. सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को इस भर्ती के लिए 540 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा. वहीं, एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 135 रुपये तय किया गया है. ज्यादा जानकारी के लिए  वेबसाइट पर अधिसूचना को जांच सकते हैं.