logo-image

बिहार सरकार का बड़ा ऐलान, अब नहीं होगी शिक्षक पात्रता परीक्षा 

बिहार सरकार ने मंगलवार को एक बड़ा ऐलान किया. सरकार ने राज्य में शिक्षक पात्रता परीक्षा को खत्म करने की घोषणा की है. इस मामले में  बिहार सरकार के प्राथमिक शिक्षा विभाग ने अधिसूचना जारी की है.

Updated on: 14 Jun 2022, 11:39 PM

नई दिल्ली:

Bihar STET Exam Scraped: बिहार सरकार ने मंगलवार को एक बड़ा ऐलान किया. सरकार ने राज्य में शिक्षक पात्रता परीक्षा को खत्म करने की घोषणा की है. इस मामले में  बिहार सरकार के प्राथमिक शिक्षा विभाग ने अधिसूचना जारी की है. अधिसूचना में बिहार विद्यालयी परीक्षा समिति (BSEB) के हवाले से बताया गया है कि केंद्र सरकार और सीबीएसई की ओर से देशभर में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी सीटीईटी या सीटेट (CTET) का आयोजन नियमित तौर पर किया जाता है. ऐसे में शिक्षा विभाग ने राज्य में शिक्षक पात्रता परीक्षा (Bihar STET) का आयोजन नहीं करने का फैसला किया है. 

जरूरत पड़ी तो भविष्य में दोबारा हो सकती है परीक्षा 

प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश द्वारा हस्ताक्षरित अधिसूचना में कहा गया है कि केंद्र सरकार द्वारा प्रतिवर्ष केंद्रीय शिक्षक पात्रता (CTET) परीक्षा  आयोजित होती रही है. ऐसे में राज्य सरकार द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) अलग से आयोजित करने की जरूरत महसूस नहीं हो रही है. भविष्य में विभाग द्वारा आवश्यकता आधारित शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET)आयोजित किए जाने पर विचार हो सकेगा. चूंकि भारत सरकार द्वारा नियमित रूप से CTET कराया जा रहा है, ऐसे में वर्त्तमान विभाग द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) आयोजित नहीं कराने का फैसला लिया गया है.