logo-image

अप्रेंटिस के 300 से अधिक पदों पर भर्तियां आमंत्रित, जानिए योग्यता और आवेदन प्रक्रिया

Apprentice Recruitment 2022: अप्रेंटिस भर्ती को लेकर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. जिन उम्मीदवारों को इस भर्ती में शामिल होना है, वह अपना आवेदन 26 अप्रैल, 2022 से पहले तक पूरा कर लें. 

Updated on: 30 Mar 2022, 10:05 PM

highlights

  • अप्रेंटिस भर्ती के जरिए कुल 374 रिक्त पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्तियां होंगी
  • इनमें से 300 पद आईटीआई धारकों के लिए हैं
  • 74 पद नॉन आईआईटीआई अप्रेंटिस के लिए होंगी

नई दिल्ली:

Apprentice Recruitment 2022: सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के   लिए अच्छा मौका सामने आया है. अगर आप अप्रेंटिस भर्ती को लेकर इच्छुक हैं तो बनारस लोकोमोटिव वर्क (बीएलडब्ल्यू) ने अप्रेंटिस के सैकड़ों खाली पदों पर भर्ती को लेकर योग्य  उम्मीदवारों के आवेदन आमंत्रित किए हैं. जिन उम्मीदवारों को भर्ती में शामिल होने की इच्छा है.  वे अपना आवेदन बनारस लोकोमोटिव वर्क की वेबसाइट blw.indianrailways.gov.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकेंगे. बनारस लोकोमोटिव वर्क द्वारा जारी की गई अप्रेंटिस भर्ती के जरिए कुल 374 रिक्त पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्तियां होंगी. इनमें से 300 पद आईटीआई धारकों के लिए हैं. वहीं, 74 पद नॉन आईआईटीआई अप्रेंटिस के लिए होंगी. 

इस तिथि तक पूरा करें आवेदन 

अप्रेंटिस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्र​क्रिया जारी है. जिन उम्मीदवारों को इस भर्ती में शामिल होने की इच्छा है, उन्हें अपना आवेदन 26 अप्रैल, 2022 से पहले तक पूरा करना होगा.  इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन वॉक-इन इंटरव्यू के जरिए होगा. भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी को लेकर उम्मीदवार संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट blw.indianrailways.gov.in पर जाकर अधिसूचना को जांच सकता है. 

शैक्षणिक योग्यता 

अप्रेंटिस भर्ती (आईटीआई) को लेकर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता मान्यता प्राप्त संस्थान से 50 फीसदी अंकों के साथ में दसवीं पास और आईटीआई की योग्यता होनी अनिवार्य है. आवेदकों की आयु-सीमा 15 से 24 वर्ष के बीच होनी ही चाहिए. वहीं, नॉन आईटीआई के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास 50 फीसदी अंकों के साथ दसवीं  की डिग्री होना चाहिए. इस पद के लिए आयु-सीमा 15 से 22 वर्ष तय की गई है. 

आवेदन शुल्क और चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को सौ रुपये आवेदन शुल्क के रूप में जमा करने होंगे. वहीं, एससी, एसटी, दिव्यांग और महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन को निशुल्क रखा गया है. उम्मीदवारों का चयन मेरिट और साक्षात्कार के जरिए किया जाएगा.  

कैसे करें आवेदन?

योग्य और इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट blw.indianrailways.gov.in पर जा सकते हैं. यहां पर सभी दिशा-निर्देशों का पालन कर के अपना आवेदन पूरा कर सकेंगे. उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान जमा करें और आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लेना न भूलें.