logo-image

दिल्ली पुलिस हेड कांस्टेबल के 835 पदों पर आवेदन मांगे, जानें क्या है प्रक्रिया  

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने दिल्ली पुलिस हेड कांस्टेबल भर्ती परीक्षा, 2022 के लिए आफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

Updated on: 18 May 2022, 01:11 PM

नई दिल्ली:

SSC Recruitment 2022: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा अवसर है. कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने दिल्ली पुलिस हेड कांस्टेबल भर्ती परीक्षा, 2022 के लिए आफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. आयोग ने भर्ती को लेकर आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. उम्मीदवार इस मौके को भुनाने के लिए जल्द कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर अधिसूचना को जांच के अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं. आइए इस भ​र्ती से जुड़ी प्रक्रिया को जांच लें.  कर्मचारी चयन आयोग की ओर से जारी की गई दिल्ली पुलिस हेड कांस्टेबल भर्ती परीक्षा, 2022 में खाली कुल रिक्तियों की संख्या 835 तय की गई है.  इनमें महिला वर्ग के लिए कुल 276 पदों को आरक्षित किया गया है. इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन बहुवैकल्पिक परीक्षा और शारीरिक परीक्षा के जरिए होगा. बहुवैकल्पिक परीक्षा में पदों के 20 गुणा उम्मीदवारों को सफल किया जाएगा. इन्हें अगले चरण के लिए आमंत्रित किया जाएगा.

कब तक कर सकते हैं आवेदन?

आवेदन के लिए उम्मीदवार को कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. आयोग ने इस भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तिथि 16 जून, 2022 को तय की है. आवेदकों को 21 से 25 जून, 2022 तक का समय अपने आवेदन पत्र में सुधार के​ लिए जाएगा. 

शैक्षणिक योग्यता और आयु-सीमा

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास किसी मान्यता  प्राप्त संस्थान से बारहवीं पास होना जरूरी है या इसके समकक्ष योग्यता  होना चाहिए. वहीं, आवेदकों की आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम 25  वर्ष होनी चाहिए. हालांकि,आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार अधिकतम आयु-सीमा में छूट का प्रावधान है. ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार वेबसाइट पर जाकर अधिसूचना को पढ़ सकते हैं. 

आवेदन शुल्क और वेतन

इस भर्ती को लेकर उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क के तौर पर जमा करने होंगे. वहीं, महिला, एससी, एसटी, दिव्यांग और भूतपूर्व सैनिकों  के लिए निशुल्क आवेदन है. भर्ती के जरिए चयनित उम्मीदवारों को दिल्ली पुलिस में हेड कांस्टेबल के पदों पर भर्ती दी जाएगी. उम्मीदवरों को 25,500 से लेकर 81,100 रुपये तक का वेतन मिल सकेगा.  

भर्ती से जुड़ी अहम जानकारी

आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत- 17 मई, 2022
आवेदन प्रक्रिया की समाप्ति - 16 जून, 2022
आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि- 17 जून, 2022
आवेदन पत्र में सुधार- 21 से 25 जून, 2022
परीक्षा की तारीख-  सितंबर माह, 2022

किस तरह से करें आवेदन?

-उम्मीदवार को आवेदन के लिए बताए गए दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा.

-उम्मीदवार सबसे पहले एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाना होगा.

-होम पेज पर दिखाई दे रहे हेड कांस्टेबल भर्ती के लिंक पर जाना होगा. इसके बाद आप एक नए पेज पर जाएंगे.

-यहां पर उम्मीदवार को पंजीकृत करना होगा और आवेदन पत्र में पूछी गई जानकरी दर्ज करनी होगी.

-अब आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें.

-आवेदन पत्र जमकर करके इसे सेव कर लें. इसका प्रिंटआउट निकाल लें.