logo-image

एएआई ने 400 जूनियर एग्जिक्यूटिव की भर्ती को लेकर आवेदन मांगे, इतनी होगी सैलरी

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने जूनियर कार्यकारी (वायु यातायात नियंत्रण) के पद पर भर्ती को लेकर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज, 15 जून से आरंभ कर दी गई है.

Updated on: 15 Jun 2022, 10:14 PM

नई दिल्ली:

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने जूनियर कार्यकारी (वायु यातायात नियंत्रण) के पद पर भर्ती को लेकर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज, 15 जून से आरंभ कर दी गई है. योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट aai.aero पर रिक्तियों को लेकर आवेदन कर सकते हैं. इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 जुलाई, 2022 है. भर्ती अभियान के जरिए कुल 400 जूनियर कार्यकारी पदों को भरा जाएगा. 14 जुलाई 2022 को अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष तय की गई है. ऊपरी आयु सीमा में पीडब्ल्यूडी के लिए 10 साल, एससी/एसटी के लिए 5 वर्ष और ओबीसी (गैर-क्रीमी लेयर) उम्मीदवारों को लेकर तीन वर्ष की छूट है. अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना को देखें  

शैक्षिक योग्यता  

भौतिकी और गणित के साथ विज्ञान (बीएससी) में तीन वर्ष की पूर्णकालिक नियमित स्नातक की डिग्री होनी अनिवार्य है. या किसी भी विषय में इंजीनियरिंग में पूर्णकालिक नियमित स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. (भौतिकी और गणित किसी एक सेमेस्टर पाठ्यक्रम में होना जरूरी है).

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को एक हजार रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/महिला उम्मीदवारों को मात्र 81 रुपये का भुगतान करना होगा. हालांकि, पीडब्ल्यूडी और एएआई में प्रशिक्षुता और प्रशिक्षण के लिए एक वर्ष सफलतापूर्वक पूरा करने  वाले प्रशिक्षुओं को किसी शुल्क के भुगतान से छूट मिलेगी.

रिक्तियों के लिए कैसे करें आवेदन 

आधिकारिक वेबसाइट www.aai.aero पर जाएं
होमपेज पर, “करियर” टैब पर जाना होगा
विज्ञापन के तहत एएआई में जूनियर कार्यकारी (वायु यातायात नियंत्रण) के पद के लिए     सीधी भर्ती के खिलाफ उपलब्ध पंजीकरण लिंक पर जाना होगा.  
पंजीकरण करें और आवेदन प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ें.
जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा, शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा करें

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा. इसे शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और उन्हें दस्तावेज़ सत्यापन/ वॉयस टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा. डीवी/वॉयस टेस्ट के लिए चुने गए उम्मीदवारों के रोल नंबर केवल एएआई की वेबसाइट पर ही घोषित होंगे.

ये होगी सैलरी 

जूनियर एग्जीक्यूटिव के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 40000 से लेकर 140000 रुपये तक की सैलरी मिलेगी. भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार को वेबसाइट जाना होगा.