logo-image

Gujarat High Court Civil Judge Vacancy 2023: 193 पदों पर निकली भर्ती, जानें सैलरी और चयन प्रक्रिया

: गुजरात हाई कोर्ट में सिविल जज के 193 पदों के लिए भर्ती निकाली है. उच्च न्यायालय ने भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इच्छुक अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Updated on: 18 Mar 2023, 11:06 AM

नई दिल्ली:

Gujarat High Court Civil Judge Vacancy 2023: गुजरात हाई कोर्ट में सिविल जज के 193 पदों के लिए भर्ती निकाली है. उच्च न्यायालय ने भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इच्छुक अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन से पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन अच्छी तरह से पढ़ लें. इसके बाद ही आवेदन करें. आवेदन करने की आखिरी तारीख 14 अप्रैल 2023 है. इस साल 193 रिक्त पदों पर भर्ती होनी है. आवेदन गुजरात उच्च न्यायालय के आधिकारिक वेबसाइट gujarathighcourt.nic.in के माध्यम से करें. आवेदन ऑनलाइन स्वीकार किया जाएगा. इसके अलावा किसी और माध्यम से फॉर्म एक्स्पेट नहीं किया जाएगा. 

शैक्षणिक योग्यता
सिविल जज के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से LLB की डिग्री होनी चाहिए. और स्थानीय भाषा (गुजराती) में प्रवीणता परीक्षा पास की हो. साथ ही आवेदन करने वाले अभ्यर्थी वकालत की प्रैक्टिस भी कर रहे हों.

यह भी पढ़ें: राजस्थान: अशोक गहलोत के नेतृत्व में लड़ा जाएगा 2023 का चुनाव, पार्टी ने किया खुलासा!

आयु सीमा
सिविल जज के लिए सामान्य उम्मीदवारों की आयु 35 वर्ष होनी चाहिए. वहीं गैर सामान्य वर्ग के लिए सरकार के नियमों के अनुसार, आरक्षण प्रदान किया जाएगा.

आवेदन फीस
जनरल कैटेगरी के लिए 1000 रुपये का शुल्क रखा गया है और अन्य कैटेगरी के लिए यह 500 रुपये देने होंगे. 

आवेदन करने की अंतिम तारीख
इश भर्ती अभियान के तहत कुल 193 पदों को भरा जाएगा. 15 मार्च 2023 से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है और आखिरी तारीख 14 अप्रैल 2023 है. इस बीच में इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए आखिरी तारीख तक का इंतजार नहीं करना चाहिए. क्योंकि आखिरी क्षण में तकनीकी परेशानी के चलते आवेदन करने में कठिनाई हो सकती है.   


सिविल जल की सैलरी
चयनित उम्मीदवार को 77,840 से 1,36,520 रुपये प्रति महीने तक की सैलरी दी जाएगी.

ऐसे करें आवेदन
- सबसे पहले गुजरात हाई कोर्ट के आधिकारिक वेबसाइट gujarathighcourt.nic.in पर क्लिक करें.

- Direct Recruitment to the Cadre of Civil Judge - 2023 की लिंक पर जाएं

- आवेदन फॉर्म को अच्छी तरह से पढ़कर भरें.

- सभी डिटेल्स की चेक करें, फीस का भुगतान करें और सबमिट करें.

- फॉर्म भरने के बाद प्रिंटआउट लेना न भूलें.

ऐसे होगा सिलेक्शन
प्रारंभिक परीक्षा (एलिमिनेशन टेस्ट) 7 मई 2023 (गुजराती भाषा की परीक्षा)

मुख्य लिखित परीक्षा- 2 जुलाई 2023
वाइस टेस्ट यानी ओरल इंटरव्यू- अक्टूबर-नवंबर 2023 में होगा. इसकी तारीख अभी तय नहीं हुई है. उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट चेक करते रहें.