logo-image

भारतीय नौसेना में 2500 पदों पर भर्ती के लिए मांगे आवेदन, ऑनलाइन अप्लाई करें

भारतीय नौसेना एए और एसएसआर भर्ती 2022 के अनुसार आर्टिफिशर अपरेंटिस की 500 और सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट्स की 2000 से ज्यादा खाली पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं.

Updated on: 17 Mar 2022, 02:31 PM

highlights

  • इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 29 मार्च से 5 अप्रैल 2022 तक होंगी
  • भारतीय नौसेना की वेबसाइट https://www.joinindiannavy.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा

नई दिल्ली:

भारतीय नौसेना में भर्ती होकर देश की सेवा की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है. भारतीय नौसेना ने आर्टिफिशर अपरेंटिस (AA) और सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट्स (SSR) के अगस्त  2022 में शुरू होने वाले बैच के लिए विज्ञापन जारी किया है. कोर्स पूरा करने के बाद इसके जरिए सेलर के तौर पर भर्ती होगी. भारतीय नौसेना एए और एसएसआर भर्ती 2022 के अनुसार आर्टिफिशर अपरेंटिस की 500 और सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट्स की 2000 से ज्यादा खाली पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं. भारतीय नौसेना की इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 29 मार्च से 5 अप्रैल 2022 तक होंगी. उम्मीदवार को भारतीय नौसेना की वेबसाइट https://www.joinindiannavy.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा.

कैसे करना होगा आवेदन

भारतीय नौसेना में एसएसआर और एए भर्ती 2022 को लेकर आवेदन से पहले आधिकारिक वेबसाइट https://www.joinindiannavy.gov.in/ पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके बाद अपने रजिस्टर्ड ईमेल आईडी और पासवर्ड से लॉग इन कर आवेदन फॉर्म भरना होगा.

आर्टिफिशर अपरेंटिस और सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट को लेकर योग्यता 

आर्टिफिशर अपरेंटिस- उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से गणित, फिजिक्स के साथ केमिस्ट्री/बॉयोलॉजी/कंप्यूटर साइंस विषयों में से किसी एक के साथ कम से कम 60 फीसदी द अंकों से 12वीं पास होना अनिवार्य है.

सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट- सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट पदा पर भर्ती को लेकर उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से गणित, फिजिक्स के साथ केमिस्ट्री/बॉयोलॉजी/कंप्यूटर साइंस विषयों में से  किसी एक के साथ 12वीं पास होना जरूरी है.

आयु सीमा-

आर्टिफिशर अपरेंटिस और सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट को लेकर उम्मीदवारों का जन्म 1 अगस्त 2002 से पहले और 31 जुलाई 2005 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए.

कैसे होगा चयन

सेलर के पदों पर भर्ती को लेकर उम्मीदवारों के आवेदन शॉर्टलिस्ट किए जाने के बाद लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.