logo-image

10वीं पास के लिए भारतीय नौसेना में शामिल होने का शानदार मौका, इस दिन से शुरु होंगे आवेदन

Indian Navy Agniveer Recruitment 2023: अगर आपने दसवीं पास किया है और भारतीय नौसेना में भर्ती होना का सपना देख रहे हैं तो आपका ये सपना पूरा हो सकता है. क्योंकि भारतीय नौसेना ने नेवी एमआर सैलर एंट्री म्यूजिशियन के पद पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी

Updated on: 17 Jun 2023, 08:32 AM

New Delhi:

Indian Navy Agniveer Recruitment 2023: अगर आपने दसवीं पास किया है और भारतीय नौसेना में भर्ती होना का सपना देख रहे हैं तो आपका ये सपना पूरा हो सकता है. क्योंकि भारतीय नौसेना ने नेवी एमआर सैलर एंट्री म्यूजिशियन के पद पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी. अधिसूचना के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन 26 जून 2023 से शुरु होंगे. अगर आप इन पदों के लिए योग्य है तो अपने डॉक्यूमेंट तैयार कर लीजिए और आवेदन शुरु होने के बाद अपना फॉर्म भर दीजिए. आवेदन नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से किया जा सकता है. अन्य किसी माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे. उम्मीदवार 2 जलाई 2023 तक अपना आवेदन भर सकते हैं. आवेदन से संबंधित अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

शैक्षणिक योग्यता- नेवी एमआर सैलर एंट्री म्यूजिशियन के पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान/विश्वविद्यालय से दसवीं पास होना अनिवार्य है.

आयु सीमा- इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का जन्म 01 नवंबर 2002 से 30 अप्रैल 2006 के बीच हुआ हो.

शारीरिक योग्यता- पुरुष उम्मीदवारों को 6.30 मिनट में 1600 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी. वहीं महिला उम्मीदवारों को 8 मिनट में 1600 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी.
पुरुष उम्मीदवारों को 20 और महिला उम्मीदवारों को 15 उठक-बैठक लगानी होंगी.

पुरुष उम्मीदवारों को 12 पुशअप लगाने होंगे. जबकि महिला उम्मीदवारों को 10 बेंट नी सिट-अप्स पूरे करने होंगे.

इसके अलावा पुरुष उम्मीदवारों को कम से कम 5 सेमी सीना फुलाना होगा.

आवेदन शुल्क- इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए निःशुल्क है. यानी किसी भी वर्ग के उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा.

पदों की संख्या-  नेवी एमआर सैलर एंट्री म्यूजिशियन के पदों की कुल संख्या 35 है.

महत्वपूर्ण तारीखें-

आवेदन शुरु होने की तिथि- 26 जून 2023

आवेदन करने की अंतिम तिथि- 2 जुलाई 2023

कैसे करें आवेदन- जो उम्मीदवार भारतीय नौसेना में भर्ती होना चाहते हैं और उनकी योग्यता इन पदों के लिए सही बैठती है वे उम्मीदवार नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.joinindiannavy.gov.in/ पर जाकर अपना आवेदन भर सकते हैं.