logo-image

सरकारी नौकरी: इंडियन कोस्ट गार्ड में इन पदों पर निकली नौकरी, जानें क्या है योग्यता

इस Post पर आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए.

Updated on: 05 Jan 2020, 02:16 PM

highlights

  • इंडियन कोस्‍ट गार्ड (Indian Coast Guard) ने नाविक (Navik) के पदों पर भर्तियां निकाली है. 
  • आवेदन प्रक्रिया 26 जनवरी से शुरू हो रही है और 2 फरवरी 2020 तक चलेगी. 
  • इसलिए जो भी उम्‍मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, वे ऑफिशियिल वेबसाइट पर जाकर अप्‍लाई कर सकते हैं.

नई दिल्ली:

Indian Coast Guard Recruitment: इंडियन कोस्‍ट गार्ड (Indian Coast Guard) ने नाविक (Navik) के पदों पर भर्तियां निकाली है. इसके तहत कुल 260 पदों पर भर्तियां की जाएंगी.जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वो विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट joinindiancoastguard.gov.in पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया 26 जनवरी से शुरू हो रही है और 2 फरवरी 2020 तक चलेगी. इसलिए जो भी उम्‍मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, वे ऑफिशियिल वेबसाइट पर जाकर अप्‍लाई कर सकते हैं.
नाविक के पदों पर अप्‍लाई करने वाले उम्‍मीदवारों को 12वीं में मैथ्‍स और फिजक्‍सि सब्‍जेक्‍ट के साथ 50 फीसदी अंक से पास होना चाहिए.

वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंक 5 प्रतिशत (45 प्रतिशत तक) में छूट दी गई है.

यह भी पढ़ें: अमित शाह का बड़ा हमला, CAA पर कांग्रेस और केजरीवाल ने कराए दंगे

इस पोस्ट पर सेलेक्‍ट होने वाले उम्‍मीदवारों को 12वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर आवेदनों को shortlist किया जाएगा. शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार को लिखित परीक्षा देनी होगी. लिखित परीक्षा में सफल होने वाले candidates को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीएफटी) और मेडिकल स्टैंडर्ड टेस्ट में शामिल किया जाएगा. इसके बाद अंत में चयनित उम्मीदवारों को training के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक ये प्रक्रिया अगस्त 2020 में शुरू हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: राजनाथ सिंह का बड़ा बयान - सरकार नहीं सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर हो रही NRC

Age Limit: इस Post पर आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए. वहीं अधिकतम आयु 22 वर्ष है. इसके अलावा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु पांच वर्ष की छूट दी जाएगी. वहीं ओबीसी कैटेगिरी से संबंधित लोगों को तीन वर्ष की छूट मिलेगी.