logo-image

Agniveer Recruitment CEE: अग्निवीर जेसीओ भर्ती प्रक्रिया शुरू, ऑनलाइन हो रही परीक्षा

अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों, जूनियर कमीशंड अधिकारियों और अन्य के लिए भर्ती प्रक्रिया में पहले चरण की भर्ती स्क्रीनिंग परीक्षा कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (CEE) 17 अप्रैल, 2023 से ऑनलाइन शुरू हुई

Updated on: 18 Apr 2023, 04:36 PM

नई दिल्ली:

अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों, जूनियर कमीशंड अधिकारियों और अन्य के लिए भर्ती प्रक्रिया में पहले चरण की भर्ती स्क्रीनिंग परीक्षा कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (CEE) 17 अप्रैल, 2023 से ऑनलाइन शुरू हुई.  कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन 375 परीक्षा केंद्रों पर संचालित किया गया है और 26 अप्रैल तक जारी रहेगा. इस दौरान कैंडिडेट्स नोटिफिकेशन देखकर कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन के बारे में जानकारी ले सकते हैं.  सेना ने हाल ही में अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में बदलाव का ऐलान किया है. उम्मीदवारों को अब पहले ऑनलाइन सीईई के लिए उपस्थित होना होगा, उसके बाद मेडिकल फिटनेस और चिकित्सा परीक्षण करना होगा. इससे पहले उम्मीदवारों को सिर्फ शारीरिक फिटनेस परीक्षण किया जाता था. उसके बाद चिकित्सा परीक्षण और सीईई के लिए उपस्थित होना अंतिम चरण था. 

रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान में बताया गया कि भारतीय सेना ने पहले कदम के रूप में कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन आम प्रवेश परीक्षा की शुरुआत के साथ अग्निवीरों, जूनियर कमीशंड अधिकारियों और अन्य श्रेणियों की भर्ती के लिए प्रक्रिया को बदला है. शिक्षा मंत्रालय के तहत मिनी रत्न कंपनी एजुकेशन कंसल्टेंसी सर्विसेज इंडिया लिमिटेड की मदद से ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जा रही है.

यह भी पढ़ें: BJP में शामिल होने की अटकलों पर Ajit Pawar की दो टूक- NCP का हूं..यहीं रहूंगा..

तकनीक में सुधार के बाद सीईई हो रही आयोजित

मंत्रालय की मानें तो  देश में युवाओं की तकनीकी सीमा में सुधार हुआ है और बढ़ी हुई नेटवर्क कनेक्टिविटी और स्मार्टफोन के प्रसार के साथ, युवाओं को लंबी दूरी तय करने के बजाए ऑनलाइन परीक्षा देने का अधिकार मिला है.
 
तीन चरणों में पूरी की जाएगी नई भर्ती प्रक्रिया
-पहले चरण में, ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को ऑनलाइन सीईई यानी कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन से गुजरना होगा.

-दूसरे चरण में, शॉर्ट लिस्ट किए गए उम्मीदवारों को जून 2023 से भर्ती रैलियों के लिए चरणों में बुलाया जाएगा, संबंधित सेना भर्ती कार्यालय द्वारा तय किए गए स्थानों पर जहां वे शारीरिक फिटनेस परीक्षण और शारीरिक माप परीक्षण से गुजरेंगे.

 -तीसरे और आखिरी चरण में चयनित उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट होगा. इसके बाद, सफल उम्मीदवारों की अंतिम योग्यता सूची घोषित की जाएगी.