logo-image

भारतीय वायुसेना में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, 10वीं और 12वीं पास ऐसे करें आवेदन 

भारतीय वायुसेना ने मल्टी टास्किंग स्टाफ, कारपेंटर, हाउसकीपिंग स्टाफ एवं हिंदी टाइपिस्ट पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मंगाए हैं. इसके लिए  10वीं, 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

Updated on: 19 Apr 2022, 08:46 PM

highlights

  • अधिकारिक वेबसाइट indianairforce.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा
  • पंजीकरण करने की अंतिम  तिथि 27 अप्रैल 2022 तय की है

नई दिल्ली:

Indian Air Force Recruitment 2022: भारतीय वायु सेना में नौकरी की इच्छा रखने   वाले युवाओं के लिए शानदार मौका है. भारतीय वायुसेना ने मल्टी टास्किंग स्टाफ, कारपेंटर, हाउसकीपिंग स्टाफ एवं हिंदी टाइपिस्ट पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मंगाए हैं. इसके लिए 10वीं, 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. वे अधिकारिक वेबसाइट indianairforce.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. पंजीकरण करने की अंतिम  तिथि 27 अप्रैल 2022 तय की है. भर्ती की अधिसूचना बीते माह जारी की गई थी. ये बीते महीने जारी की गई थी.आवेदकों को सलाह दी जाती है कि नोटिफिकेशन में दिए गए नियम एवं शर्तें ध्यान से पढ़ने के बाद पदों के लिए जल्द से जल्द आवेदन जमा कर दें.

चयन प्रक्रिया

पदों पर उम्मीदवारों का चुनाव लिखित परीक्षा, शारीरिक एवं मेडिकल परीक्षण में प्रदर्शन के मांपदंड पर तय किया जाएगा. इसे मेरिट लिस्ट के जरिए भरा जाएगा.

कितने पद

कुल 5 पदों पर भर्ती निकाली गई है. जिनमें हाउसकीपिंग स्टाफ, मल्टी टास्किंग स्टाफ, कुक, कारपेंटर, हिंदी टाइपिस्ट के एक-एक पद शामिल हैं.

शैक्षिक योग्यता

मल्टी टास्किंग एवं हाउसकीपिंग स्टाफ पदों के लिए 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. वहीं कारपेंटर पदों के लिए दसवीं पास होने के साथ आईटीआई, कुक पदों के लिए 10 वीं पास के साथ कैटरिंग में सर्टिफिकेट एवं हिंदी टाइपिस्ट पदों के लिए 12 वीं पास के साथ हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट और अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग स्पीड रखने वाले उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं.

आयु सीमा

पदों के लिए 18 से 25 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. हालांकि ओबीसी वर्ग के लिए यह 18 से 28 एवं एससी और एसटी वर्ग के लिए 18 से 30 वर्ष तय की गई है.