News Nation Logo
Banner

सेना में ग्रुप सी के पदों पर भ​र्ती के लिए मांगे आवेदन, दसवीं पास होना जरूरी  

भारतीय सेना पश्चिमी मुख्यालय हरियाणा, दक्षिण पश्चिमी मुख्यालय जयपुर और पूर्वी मुख्यालय कोलकाता में ग्रुप-सी के 159 पदों पर भर्ती कर रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 10 Apr 2022, 12:58:37 PM
indian army

indian army (Photo Credit: news nation)

highlights

  • इन भर्तियों के लिए आपको ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा
  • स्वास्थ्य निरीक्षक के पदों के लिए कुल 70 रिक्तियां हैं

नई दिल्ली:  

Indian Army Recruitment 2022: भारतीय सेना में भर्ती का सुनहरा अवसर सामने आया है. भारतीय सेना पश्चिमी मुख्यालय हरियाणा, दक्षिण पश्चिमी मुख्यालय जयपुर और पूर्वी मुख्यालय कोलकाता में ग्रुप-सी (Group C) के 159 पदों पर भर्ती कर रही है. इन भर्तियों के लिए आपको ऑफलाइन (offline)  माध्यम से आवेदन करना होगा. इसके लिए तीनों मुख्यालयों के दिए गए पते पर आवेदन को भेजना होगा. इन पदों के लिए दसवीं पास होना अनिवार्य है. ज्यादा जानकारी के लिए वेबसाइट पर जाकर अधिसूचना को पढ़ा जा सकता है.  
 
भर्ती विवरण

पश्चिमी मुख्यालय हरियाणा, दक्षिण पश्चिमी मुख्यालय जयपुर और पूर्वी मुख्यालय कोलकाता में कुल 159 रिक्तियां उपलब्ध हैं. इसमें पश्चिमी मुख्यालय हरियाणा में वार्ड सहायिका, स्वास्थ्य निरीक्षक के पदों के लिए कुल 70 रिक्तियां हैं. इसके साथ 52 चौकीदार और कुक, एलडीसी, सफाईकर्मी, ट्रेड्समैन मेट, वार्ड सहायिका, धोबी, स्वास्थ्य निरीक्षक, नाई के 2 पद शामिल हैं. वहीं पश्चिमी मुख्यालय जयपुर और पूर्वी मुख्यालय कोलकाता में स्टेनोग्राफर, एलडीसी, मैसेंजर, दफ्तरी, सफाईवाला, माली के लिए 37 खा​ली पद हैं. 

शैक्षणिक योग्यता

तीनों मुख्यालयों के कुछ पदों के लिए समान पात्रता हैं. वहीं कुछ पदों के लिए अलग-अलग पात्रता तय की गई है. जैसे वार्ड सहायिका, स्वास्थ्य निरीक्षक, चौकीदार, सफाईकर्मी, ट्रेड्समैन मेट, धोबी, मैसेंजर, दफ्तरी, नाई और कुक इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार  को 10वीं पास होना अनिवार्य है. वहीं एलडीसी और स्टेनोग्राफर के पदों के लिए 12वीं पास होना जरूरी हैं. शैक्षणिक योग्यता से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना को जांच सकते हैं.

भर्ती से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीखें

पूर्वी मुख्यालय कोलकाता में आवेदन अप्लाई करने की अंतिम तिथि- 29 अप्रैल, 2022
दक्षिण पश्चिमी मुख्यालय जयपुर में आवेदन अप्लाई करने की अंतिम तिथि- 29 मई, 2022
पश्चिमी मुख्यालय हरियाणा में आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख- 29, मई 2022

आवेदन प्रक्रिया

इच्छुक उम्मीदवार डीएव्हीपी की अधिकारिक वेबसाइट davp.nic.in से आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं. आवेदन पत्र में पूछी गई जानकारी को दर्ज करें. इस आवेदन पत्र को दिए गए पते पर संबंधित मुख्यालय में डाक की मदद से भेज सकते हैं.

आवेदन करने का पता

पश्चिमी मुख्यालय- कमांडेंट, कमांड अस्पताल (डब्ल्यूसी) चंडीमंदिर, पंचकुला (हरियाणा)-134107
पूर्वी मुख्यालय- मुख्यालय बंगाल उप क्षेत्र, 246 एजेसी बोस रोड, अलीपुर, कोलकाता-700 027
दक्षिण पश्चिमी मुख्यालय- चिकित्सा शाखा, मुख्यालय दक्षिण पश्चिमी कमान, जयपुर (राजस्थान) -302012.

 

First Published : 10 Apr 2022, 12:55:25 PM

For all the Latest Sarkari Naukri News, Defence Jobs News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.