logo-image

भारतीय नौसेना में अग्निवीर बनने का सुनहरा मौका, इस तरह करें अप्लाई 

भारतीय नौसेना ने अविवाहित पुरुष और अविवाहित महिला उम्मीदवारों के लिए अग्निवीर (MR) बनने का सुनहरा मौका है. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं.

Updated on: 26 Jul 2022, 02:49 PM

नई दिल्ली:

भारतीय नौसेना ने अविवाहित पुरुष और अविवाहित महिला उम्मीदवारों के लिए अग्निवीर (MR) बनने का सुनहरा मौका है. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं. योग्य उम्मीदवार 30 जुलाई तक आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर पंजीकरण करा सकेंगे. इस भर्ती अभियान का लक्ष्य 240 रिक्तियों को भरना है. इनमें 40 पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं. वहीं, नौसेना अग्निवीर एसएसआर की भर्ती प्रक्रिया 24 जुलाई को खत्म हो चुकी है. इसके बाद अग्निवीर एमआर भर्ती के लिए आवेदन होंगे

एमआर भर्ती पात्रता मापदंड

आयु सीमा : नौसेना अग्निवीर एमआर के पद पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों का जन्मतिथि 01 दिसंबर, 1999 से 31 मई, 2005 तक की होनी चाहिए.

शैक्षणिक योग्यता : उम्मीदवार को शिक्षा मंत्रालय, सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से मैट्रिक परीक्षा पास करना जरूरी है.

चयन प्रक्रिया

दसवीं में प्राप्त अंकों के आधार पर नौसेना में अग्निवीर एमआर भर्ती होगी. अग्निवीर (एमआर) के लिए शॉर्टलिस्टिंग- पुरुष और महिला के लिए रिक्तियों के आधार पर नि​क्तियां की जाएंगी. दरअसल कट ऑफ अंक हर राज्यों में अलग-अलग हो सकते हैं. शॉर्टलिस्ट होने वाले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और पीएफटी फिजिकल फिटनेस टेस्ट के लिए कॉल लेटर जारी किया जाएगा. 

ऐसे करें आवेदन 

-सबसे पहले उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाना होगा.  
-रजिस्टर टैब पर जाएं और प्रोफाइल का पूरा रजिस्ट्रेशन करें.
-अब अग्निवीर एमआर भर्ती पाठ्यक्रम को लेकर आवेदन करें और फॉर्म भरें. 
-उम्मीदवार दस्तावेज अपलोड करें के साथ आवेदन फॉर्म को जमा करें.
- फॉर्म को डाउनलोड करके साथ ही इसका प्रिंट आउट भी निकाल लें.