logo-image

Admit Card: Indian Navy के इन परीक्षाओं के लिए जारी हुआ एडमिट कार्ड

इंडियन नेवी (Indian Navy) ने अपने करियर पोर्टल पर सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट (SSR) और आर्टिफिशर अपरेंटिस (AA) परीक्षाओं के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं.

Updated on: 25 Jan 2020, 01:51 PM

highlights

  • इंडियन नेवी ने अपने करियर पोर्टल पर SSR और AA परीक्षाओं के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं.
  • पोर्टल joinindiannavy.gov.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है. 
  • भारतीय नौसेना INET अधिकारी परीक्षा और मैट्रिक भर्ती चयन परीक्षा के लिए 28 जनवरी को एडमिट कार्ड भी जारी करेगी.

नई दिल्ली:

इंडियन नेवी (Indian Navy) ने अपने करियर पोर्टल पर सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट (SSR) और आर्टिफिशर अपरेंटिस (AA) परीक्षाओं के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। जिन लोगों ने SSR और AA परीक्षा के लिए आवेदन किया था, वे भारतीय नौसेना के करियर पोर्टल joinindiannavy.gov.in से अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को यह ध्यान रखना चाहिए कि एडमिट कार्ड 4 फरवरी तक ऑनलाइन उपलब्ध होंगे। चयनित होने पर, वरिष्ठ माध्यमिक भर्ती को आईएनएस चिल्का में 22 सप्ताह के प्रशिक्षण से गुजरना होगा। इसके बाद विभिन्न नौसेना प्रशिक्षण प्रतिष्ठानों में आवंटित व्यापार में एक पेशेवर प्रशिक्षण दिया जाएगा।

एक आर्टिफिशर अपरेंटिस को नौकरी के लिए नौ सप्ताह के प्रशिक्षण से गुजरना होगा, जिसमें भाप से चलने वाली मशीनरी, डीजल और गैस टर्बाइन, गाइडेड मिसाइल और अन्य स्वचालित रूप से नियंत्रित हथियार, सेंसर एविओनिक उपकरण, कंप्यूटर और अत्यधिक उन्नत रेडियो और इलेक्ट्रिकल पावर सिस्टम पर काम करना शामिल है।

यह भी पढ़ें: निर्भया केसः दोषियों के वकील का आरोप, विनय को तिहाड़ जेल में दिया जा रहा जहर

भारतीय नौसेना INET अधिकारी परीक्षा और मैट्रिक भर्ती चयन परीक्षा के लिए 28 जनवरी को एडमिट कार्ड भी जारी करेगी।

INET परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों को SSB साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना होगा, जो अगले साल अप्रैल में आयोजित होने की संभावना है। चयनित उम्मीदवार चिकित्सा परीक्षा से गुजरेंगे।

यह भी पढ़ें: सुरक्षाबलों ने त्राल में जैश-ए-मोहम्मद के टॉप कमांडर को मार गिराया, दो जवानों को भी लगी गोली

इसके अलावा, पायलट प्रविष्टि के उम्मीदवारों को एक कम्प्यूटरीकृत पायलट चयन प्रणाली (CPSS) से गुजरना होगा, जिसके बाद विमानन चिकित्सा परीक्षा होगी। ऑब्जर्वर प्रविष्टि के लिए चुने गए उम्मीदवारों को एक विमानन चिकित्सा परीक्षा का सामना करना पड़ेगा।